November 29, 2022

बड़ी खबर रायपुर: बड़े ही शातिर तरीके से 10 दोपहिया वाहन चोरी करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। सायबर सेल एवं थाना सरस्वती पुलिस की संयुक्त टीम ने वाहन चोरी करने वाले दो शातिर आरोपी को गिरफ्तार किया है। इन आरोपियों ने बड़े ही शातिर तरीके से शहर के अलग-अलग स्थानों से 10 नग दोपहिया वाहन चोरी की घटना को अंजाम दिया था। आरोपियों के कब्जे से 08 नग दोपहिया वाहनों को जप्त किया गया है। और आरोपियों के विरूद्ध थाना सरस्वती नगर में अग्रिम कार्यवाही किया गया।

पढ़िए पूरी खबर-
रायपुर शहर में हो रही मोटर सायकल चोरी की घटनाओं को देखते हुये पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय अजय कुमार यादव द्वारा समस्त पुलिस राजपत्रित अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को वाहन चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने एवं आरोपियों को पकड़ने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये है। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा निर्देशन में समस्त थाना प्रभारियों एवं प्रभारी सायबर सेल द्वारा वाहन चोरी के अज्ञात आरोपियों की पतासाजी व तस्दीक हेतु मुखबीर लगाने के साथ ही सूचना संकलन व अन्य माध्यमों से भी जानकारी एकत्रित किये जा रहे है। सायबर सेल की टीम द्वारा वाहन चोरी के स्थानों को चिन्हांकित कर स्वयं ऐसे स्थानों में लगातार उपस्थित होकर वाहन चोरी के अज्ञात आरोपियों को पकड़ने हेतु ट्रैप पार्टी लगाया गया है। इसी दौरान सायबर सेल की टीम को मुखबीर से सूचना प्राप्त हुई कि शीतला नगर आजाद चैक निवासी प्रेम मानिकपुरी कुछ दिनों से लगातार अलग – अलग मोटर सायकलों का उपयोग कर रहा है कि सूचना पर टीम ने संदेह के आधार पर प्रेम मानिकपुरी को पकड़कर उसके द्वारा उपयोग किये जा रहे मोटर सायकल के संबंध में पूछताछ करने व वाहन के दस्तावेज प्रस्तुत करने कहने पर वह गोल मोल जवाब देकर टीम को लगातार गुमराह करने का प्रयास कर रहा था एवं वाहन के संबंध में उसके द्वारा किसी प्रकार का कोई भी दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया गया। जिस पर टीम द्वारा प्रेम मानिकपुरी से कड़ाई से पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा वाहन को चोरी का होना बताया गया। पूछताछ में आरोपी प्रेम मानिकपुरी द्वारा अपने साथी हर्षित झा निवासी समता कालोनी आजाद चैक के साथ मिलकर रायपुर के अलग – अलग थाना क्षेत्रों से 10 नग दोपहिया वाहन चोरी करना बताया गया। जिस पर टीम द्वारा घटना में शामिल हर्षित झा को भी गिरफ्तार किया गया।

पूछताछ में दोनों आरोपियों ने बताया कि वे शहर में घुम – घुम कर मास्टर चाबी का प्रयोग कर एवं जिन दो पहिया वाहनों में चाबी लगा रहता था को मौका पाकर चोरी कर लेते थे तथा वाहनों को चोरी कर वाहन में फर्जी नंबर प्लेट लगाकर अलग – अलग पार्किंग स्थल में खड़ी कर देते थे व बदल – बदल कर चोरी के दोपहिया वाहनों का उपयोग करते थे।

आरोपियों की निशानदेही पर उनके कब्जे से कुल 10 नग दोपहिया वाहन कीमती लगभग 4,00,000/- रूपये जप्त किया गया है। आरोपियों द्वारा चोरी किये गये 08 नग दोपहिया वाहनों का थाना आमानाका, सरस्वती नगर, पुरानी बस्ती, न्यू राजेन्द्र नगर, धरसींवा, कबीर नगर, डी.डी. नगर एवं देवेन्द्र नगर में धारा 379 भादवि. के तहत् अपराध पंजीबद्ध है। चोरी की शेष 02 वाहनों के वारिसानों की पतासाजी की जा रहीं है। आरोपियों के विरूद्ध थाना सरस्वती नगर में अग्रिम कार्यवाही किया गया।

गिरफ्तार आरोपी-
01-प्रेम मानिकपुरी पिता समलिया दास मानिकपुरी उम्र 28 साल निवासी बजरंग नगर शीतला मंदिर के पास थाना आजाद चैक रायपुर।

02-हर्षित झा रोहित झा उम्र 33 साल निवासी गोयल हास्पिटल के पीछे समता कालोनी थाना आजाद चैक रायपुर।

आरोपियों को गिरफ्तार करने एवं चोरी की 10 नग दोपहिया वाहन बरामद करने में सायबर सेल से प्र.आर. मार्तण्ड सिंह, आर. नोहर देशमुख, विजय पटेल, जसवंत सोनी, धनंजय गोस्वामी एवं देव लहरे थाना सरस्वती नगर की विशेष भूमिका रहीं।