February 23, 2024

आम आदमी को राहत: फिर आई पेट्रोल और डीजल के कीमतों में गिरावट, जानिए क्या है मौजूदा कीमत


गुरुवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आई। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार को डीजल 20 पैसे और पेट्रोल 21 पैसे सस्ता हुआ। इसके बाद राजधानी रायपुर में पेट्रोल 89.27 रूपए प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं 22 पैसे की कटौती के बाद डीजल 87.86 रूपए प्रति लीटर है।


पढ़े- Bihar Board Class 12 Result: परीक्षार्थी अपना रिजल्ट देखने के लिए इस लिंक से करें डायरेक्ट चेक

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 90.78 रुपए पहुंच गया, वहीं डीजल 81.10 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में एक लीटर पेट्रोल का दाम 97.19 रुपए व डीजल की कीमत 88.20 रुपए प्रति लीटर रही। इस तरह पिछले दो दिनों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 39 पैसे और डीजल 37 पैसे सस्ता हुआ है। पिछले दिनों की बेहताशा वृद्धि के बाद यह कटौती सुकून देने वाली जरूर है, लेकिन नाकाफी है। क्योंकि अधिकांश शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर के पार या करीब पहुंच गई है। साल 2021 में यह दूसरा मौका है जब पेट्रोल और डीजल सस्ता हुआ है।

पढ़े-ध्यान दे: 31 मार्च से पहले नही कराया पैन कार्ड को आधार से लिंक, तो पैन कार्ड हो जाएगा इनवैलिड

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद भारत में तेल कंपनियों ने यह फैसला लिया है। दरअसल, कोरोना महामारी ने दुनियाभर में एक बार फिर सिर उठाना शुरू किया है। इसका सीधा असर एक बार फिर अर्थव्यवस्था पर असर पड़ना शुरू हुआ है। खपत कम होने से क्रूड आयल सस्ता हुआ है। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में यह क्रम जारी रहेगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed