December 8, 2022

SSC GD Constable Recruitment 2021: 10वीं पास के लिए हजारों वैकेंसी, ऐसे कर सकते है आवेदन

केंद्रीय सुरक्षा बलों में भर्ती के लिए आज SSC GD भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा SSC GD Constable Recruitment 2021 परीक्षा के लिए आज यानी 25 मार्च गुरुवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकता है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल ( SSB), नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) और सचिवालय सुरक्षा बल (SSF) और असम राइफल्स में राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) भर्ती के लिए SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अप्लाई (SSC GD Constable Recruitment 2021) कर सकते हैं। इसके लिए भर्ती परीक्षा (SSC GD Constable Recruitment 2021) 2 अगस्त से 25 अगस्त तक कंप्यूटर आधारित परीक्षा भी आयोजित की जाएगी।

एसएससी कांस्टेबल जनरल ड्यूटी (जीडी) के पदों के लिए आज गुरुवार को अधिसूचना जारी करेगा। ऑनलाइन आवेदन भी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर आज से शुरू हो जाएंगे। इस भर्ती की खास बात यह है कि इसमें दसवीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। यही वजह है कि एसएससी की सबसे बड़ी भर्तियों में से एक कांस्टेबल जीडी का इंतजार युवाओं को रहता है। परीक्षा कैलेंडर के अनुसार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मई है। एसएससी हर साल कांस्टेबल सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स, एनआईए, एसएसएफ और राइफल मेन इन असम राइफल्स में भर्ती के लिए इस परीक्षा का आयोजन करता है। कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा 2 से 25 अगस्त के बीच आयोजित की जाएगी।

योग्यता-
इस भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास होना अनिवार्य है.

उम्र सीमा-
उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से 23 साल के बीच होनी चाहिए.

परीक्षा के जरिए सुरक्षों बलों में होगी भर्ती-
इस भर्ती परीक्षा के जरिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), सीमा सुरक्षा बल (SSB), सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF), इंडियन तिब्बत सीमा पुलिस, सशस्त्र सीमा बल (ITBP), स्पेशल सुरक्षा बल, नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA), असम राइफल सहित अन्य फोर्स में भर्तियां की जाएंगी.

ऐसे कर पाएंगे अप्लाई-
इस परीक्षा के लिए एप्लीकेशन शुरू होने के बाद इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे।

वेतन-
उम्मीदवारों को वेतन के तौर पर 21700- 69100 / – रु. दिया जाएगा।

SSC GD Constable Recruitment 2021 के लिए परीक्षा पैटर्न-
इस भर्ती परीक्षा में 25 अंकों (प्रत्येक टॉपिक में) का जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल नॉलेज और जनरल अवेयरनेस, एलिमेंट्री मैथेमैटिक्स और हिंदी एवं अंग्रेजी से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगें. साथ ही एग्जाम को सॉल्व करने के लिए 1:30 घंटे का समय दिया जाएगा.

आवेदन शुल्क-
सामान्य पुरुष – रु. 100 / –
महिला / एससी / एसटी / भूतपूर्व सैनिक – कोई शुल्क नहीं

चयन प्रक्रिया-
उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा यानी CBT के आधार पर आयोजित की जाएगी।

परीक्षा पैटर्न-
इस भर्ती परीक्षा में 25 अंकों (प्रत्येक टॉपिक में) का जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल नॉलेज और जनरल अवेयरनेस, एलिमेंट्री मैथेमैटिक्स और हिंदी एवं अंग्रेजी से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगें. साथ ही एग्जाम को सॉल्व करने के लिए 1:30 घंटे का समय दिया जाएगा

पिछली वैकेंसी के जरिए इतने पदों पर हुई थी भर्तियां –
पिछली कॉन्स्टेबल भर्ती में कुल 54,593 पदों को भरने की घोषणा की गई थी. पिछली बार इस परीक्षा के लिए कुल 30 लाख 41 हजार 284 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। SSC GD 2018 की भर्ती के लिए 8 फरवरी को फाइनल रिजल्ट जारी किया गया था। अब जो उम्मीदवार मेडिकल एग्जामिनेशन में पास हुए हैं, उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया में शामिल होना होगा।

साथ ही इस लिंक https://ssc.nic.in/SSCFileServer/PortalManagement/UploadedFile पर क्लिक करके इन पदों (SSC GD Constable Recruitment 2021) से संबंधित आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं। SSC द्वारा जारी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार उम्मीदवारों 10 मई 2021 तक इन पदों (SSC GD Constable Recruitment 2021) के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कक्षा 10वीं पास उम्मीदवार इस भर्ती (SSC GD Constable Recruitment 2021) के लिए योग्य हैं।

Share this page to Telegram

You may have missed