February 25, 2024

मदिरा प्रेमी : जानिए आखिर शराब के नशे में अंग्रेजी क्यों बोलने लगते है लोग, रिसर्च में ये आया सामने


अक्सर आप लोगों ने देखा होगा की लोग शराब का सेवन करने के बाद अजीबों गरीबों हरकते करते है। उन्ही में से एक है शराब पीने के बाद अंग्रेजी में बात करना तो आज हम जानेंगे की लोग शराब पीने के बाद आखिर अंग्रेजी कैसे बोल लेते हैं। एक रिसर्च में सामने आया है कि इंसान शराब के नशे में अन्य भाषाओं को सीखने में काफी मददगार होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ लीवरपूल, ब्रिटेन के एक कॉलेज तथा नीदरलैंड्स के यूनिवर्सिटी ऑफ मास्ट्रिच के शोधकर्ताओं ने इस पर रिसर्च किया।


ये भी पढ़ें– Gandi Bat : गंदी बात फेम अन्वेषी जैन की ये बोल्ड तस्वीरे फिर इंटरनेट पर मचा रही हैं धमाल

रिसर्च में सामने आया कि लिंगुइस्टिक प्रोफिसिएंशी यानि भाषाई दक्षता शराब की मात्रा से बढ़ जाती है। शोध में डच भाषा सीखने वाले 50 जर्मन लोगों के एक समूह को चुना। इनमें से कुछ लोगों को ड्रिंक में हल्की मात्रा में एल्कोहल दिया गया।

ये भी पढ़ें– MI vs RCB : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपने नाम किया IPL 2021 के 14वें सीजन का पहला मैच

जबकि, कुछ लोगों को ड्रिंक में एल्कोहल नहीं दिया गया। शोध में सामने आया कि एल्कोहल मिली ड्रिंक पीने के बाद जर्मन लोगों के समूह को नीदरलैंड्स के लोगों से डच भाषा में बात करने को कहा गया। इसमें यह बात सामने आया कि जिन लोगों की ड्रिंक में एल्कोहल था उन्होंने शब्दों का सही उच्चारण किया। उन लोगों में भाषा के प्रयोग के दौरान बिल्कुल भी हिचकिचाहट नहीं थी।

ये भी पढ़ें– जंगल घूमने गए प्रेमी जोड़ों की गांव वालों ने की पिटाई फिर उठक-बैठक भी लगवाई

वह लोग शराब के नशे में खुलकर डच भाषा में बात कर रहे थे। इन लोगों को उनके वजन की तुलना में हल्की मात्रा में एल्कोहल दिया गया। ये नतीजे लोगों को कम मात्रा में शराब पिलाने के बाद सामने आए। बता दें कि लोगों को दूसरी भाषा बोलने में आमतौर पर मुश्किल होती है। शराब पीने से याददाश्त और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed