February 7, 2023

CoWIN : 1 मई से तीसरे चरण के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू, ऐसे करा सकते है रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली। वैक्सीनेशन की तीसरे चरण में 18 साल से अधिक की उम्र के सभी लोगों को टीका लगाया जाएगा। इससे पहले दो चरण में 45 वर्ष से अधिक की उम्र के लोगों को केंद्र सरकार ने मुफ्त टीका लगाने की प्रक्रिया शुरू की थी। वही कोरोना के खिलाफ खिलाफ 1 मई से शुरू होने वाली तीसरे चरण के वैक्सीनेशन की जंग के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 28 अप्रैल यानी आज से शुरू हो गई है।

रजिस्ट्रेशन के लिए CoWIN प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। तीसरे चरण के लिए प्लेटफॉर्म में जरूरी बदलाव किए गए हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को सुविधा मुहैया कराई जा सके। कोविन पर आपको वैक्सीन की कीमत, मुफ्त और पेड वैक्सीनेशन सेंटर और कीमत का भी अपडेट मिलेगा।

ऐसे करा सकते है रजिस्ट्रेशन-
CoWIN के जरिए रजिस्ट्रेशन के लिए आपको उसकी वेबसाइट https://cowin.gov.in पर जाना होगा और रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके अलावा आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करके वैक्सीनेशन के लिए खुद को रजिस्टर करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर देना होग। उसी नंबर रजिस्ट्रेशन के लिए ओटीपी(वन टाइम पासवर्ड) आएगा। कोविन पर वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, वोटर आईडी कार्ड में से किसी एक का इस्तेमाल करके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

CoWIN

Share this page to Telegram