May 26, 2024

सपनों में इन चीजों का दिखना भूलकर भी न करें नजरंदाज: दुख-परेशानी के आगमन का हो सकता है संकेत


रात में सोते समय हमारे सपने हम कई तरह की चीज़ो को देखते है। जिसका संबंध कही न कही भविष्य से जुडी होती है। सनातन धर्म में स्वप्न शास्त्र का महत्वपूर्ण महत्व होता है।


खास तौर पर सुबह का सपना

कहा जाता है कि सुबह 5 बजे हम जो भी सपने देखते है वो सच होते है और हमें जीवन से जुडी कई बातों के संकेत देते है। कुछ सपने शुभ होते हैं तो कुछ अशुभ होते हैं। इसलिए इन्हें कभी इग्नोर नहीं करना चाहिए। क्योकि सपनों का हमारी किस्मत से डायरेक्ट कनेक्शन होता है।

सांप-

यदि आपको सपने में कोई सांप अपनी ओर बढ़ता हुआ दिखाई दे तो समझ लीजिए कि आपका कोई दुश्मन नजदीक आ रहा है. ये लोग आपके लिए बहुत घातक साबित हो सकते है

कैक्टस का पौधा-

यदि सपने में आपको कैक्टस का पौधा दिखाई देता है तो ये बहुत ही बुरा संकेत है. इसका मतलब है कि आपके जीवन में अड़चने आने वाली हैं. ये आपके खुशहाल घर में नकारात्मक ऊर्जा आने का संकेत भी हो सकता है. परिवार के लोगों में तनाव हो सकता है या दांपत्य जीवन बिखर सकता है.

बुझा हुआ दिया-

यदि सपने में आपको बुझा हुआ दीपक नजर आए तो ये भी एक अशुभ संकेत है. इसका अर्थ है कि आपके जीवन में उथल-पुथल मचने वाली है. आपके जीवन में समस्याओं का अंबार लग सकता है. इस मुश्किल घड़ी में आप अकेले पड़ सकते हैं.

पहाड़ से नीचे गिरना-

यदि आप खुद को किसी पहाड़ से नीचे गिरते देख रहे हैं तो ये जीवन में डाउनफॉल आने का संकेत हो सकता है. आपकी पद प्रतिष्ठा को ठेस पहुंच सकती है. मान-सम्मान में कमी आ सकती है. ऐसे सपने जीवन में किसी बुरे पड़ाव का संकेत होते हैं.

मृतक दिखना-

कई बार कुछ स्मृतियों के कारण भी मरे हुए लोग सपने में आते हैं. ऐसे सपने दुख या पश्चाताप की भावना को अभिव्यक्त करते हैं. कुछ लोगों की असमय मौत हो जाती है और उनकी बहुत सी इच्छाएं अधूरी रह जाती हैं. इसलिए वे सपने में हमसे मदद की अपेक्षा रखते हैं।

पेड़ की डाल काटते देखना

अगर आपने ऐसा सपना देखा है जिसमें आप पेड़ की डाल काट रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। इस तरह का सपना आने वाली मुसीबत का संकेत है। इस तरह के सपने से घर में किसी सदस्य की सेहत खराब हो सकती है।

नाखून कटने का सपना

अगर आपने सपने में अपने या किसी और के नाखून कटने का सपना देखा है तो आपको सावधान रहना चाहिए। ये सेहत खराब होने का संकेत है। इसलिए आपको अपनी और अधिक देखभाल करनी शुरू कर देनी चाहिए।

जटाधारी साधु

सपने में जटाधारी साधु का दिखना भी अशुभ होता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार, इस तरह का सपना भारी आर्थिक नुकसान का संकेत होता है। साथ ही ये भारी मुसीबत की ओर भी इशारा है।

भूत-प्रेत

भूत-प्रेत को नकारात्मक ऊर्जा माना जाता है। ऐसे में अगर आप अपने सपने में किसी तरह का भूत-प्रेत देखते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। इसका सकेंत होता है कि आपके घर में नेगेटिव एनर्जी है या फिर घर में दुख-परेशानी आने वाली है।

फैली हुई गंदगी

स्वप्न शास्त्र में यह बताया गया है कि अगर आप घर में साफ-सफाई रखने के बावजूद फैली हुई गंदगी देख रहे हैं, तो इसका अर्थ है कि लक्ष्मी आपसे बेहद नाराज हैं और यह इस बात का संकेत है कि बहुत जल्द आप कंगाल होने वाले हैं।

पश्चिम दिशा में सीलन

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, अगर आप सपने में घर की पश्चिम या उत्तर पश्चिम दिशा में सीलन आते हुए देखते हैं तो इसका अर्थ है कुछ अशुभ होने वाला है।

काली चींटी का आगमन

सपने में अगर आप घर में रखी किसी नमकीन चीज पर काली चींटी पड़ते हुए देखतो हैं, तो यह भी दुर्भाग्य का संकेत है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार, जल्द ही आप कर्ज से घिरने वाले होते हैं। इसलिए आपको पहले से ही सचेत हो जाना चाहिए।

कांच का टूटना

वहीं, सपने में अगर आप कांच बिना किसी वजह से अचानक गिरकर टूट जाना देखते हैं, तो यह किसी अनहोनी का संकेत है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार, इससे आपको बहुत बड़ा नुकसान होने वाला है।

डिस्क्लेमर: यह सभी मान्यताओं पर आधारित है। जनहित खबर छत्तीसगढ़ (jkcnews.com) इसकी पुष्टि नहीं करता।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *