March 28, 2024

जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों को कैबिनेट मंत्री लखमा ने सराहा


धमतरी। जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति, रोकथाम के लिए बनाई गई रणनीति, टीकाकरण की प्रगति की प्रदेश के वाणिज्यिक कर (आबकारी), वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने आज दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जानकारी ली। उन्होंने जिले में 45 साल से अधिक आयु वर्ग के 96त्न लोगों को कोविड 19 के टीके का पहला खुराक लगाए जाने की जानकारी मिलने पर संतोष जताया। साथ ही दूसरे डोज के लिए पात्र हो गए 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का जल्द से जल्द टीकाकरण कराने पर बल दिया। इस मौके पर कलेक्टर श्री जय प्रकाश मौर्य ने बताया कि अगले एक माह में 45 साल से अधिक उम्र के सभी पात्र लोगों का टीकाकरण कराने कार्ययोजना बनाकर उस पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने वर्तमान में एक्टिव कोरोना संक्रमित मरीजों की जानकारी देते हुए मंत्री श्री लखमा को बताया कि फिलहाल 6305 लोग जिले में कोरोना संक्रमित हैं। यहां रिकवरी रेट 85त्न है तथा धनात्मक दर 20त्न है।


कलेक्टर ने आगे बताया कि आने वाले समय में अगर कोरोना की तीसरी लहर आती है तो इसकी भी तैयारियां जिले में की जा गई हैं। एक ओर जहां शासकीय अस्पतालों में 12 तथा निजी अस्पतालों में आठ वेंटिलेटर की सुविधा है, वहीं दूसरी ओर कुरूद स्थित कोविड केयर अस्पताल में 70 ऑक्सीजनयुक्त बिस्तर सहित नगरी, भखारा में 50-50 और धमतरी के आईएलआई और डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में कुल 100 ऑक्सीजनयुक्त बिस्तर हैं। उन्होंने यह भी बताया कि मगरलोड स्थित कोविड केयर सेंटर में भी 20 ऑक्सीजनयुक्त बिस्तर बनाने का काम एक-दो दिन में शुरू हो जाएगा। जिले में सांसद निधि तथा विधायक निधि की राशि से क्रय किए गए 100 जम्बो सिलेण्डर भी उपलब्ध हैं। इस तरह की तैयारियां की गई है कि, अगर जरूरत पड़ी तो एक साथ 15 हजार से अधिक कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए भी व्यवस्था की जा सके। इसके अलावा अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के प्रतिनिधियों से नगरी में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने पर भी चर्चा जारी है।

उन्होंने आगे बताया कि जिले में आई.ई.सी. के जरिए कोरोना संक्रमण, टीकाकरण, मितानिन किट, होम आइसोलेशन इत्यादि के बारे में जनजागरूकता लाई जा रही है। इसके अलावा सभी 370 पंचायतों में कोविड कॉल सेंटर की स्थापना की गई है। परिणामस्वरूप गांव में जागरूकता आई है। इसी तरह जिले को मिले मितानिन किट का भी काफी लाभ हुआ है। अब तक मितानिनों द्वारा सात हजार याने कि 70त्न किट लक्षण वाले तथा उनके प्रायमरी कॉटेक्ट को वितरित किए गए हैं। इससे लोग समय रहते लक्षण के आधार पर ही किट की दवाइयों का सेवन कर रहे हैं। कोरोना से मृत्यु के दर में भी कमी आई है, क्योंकि जागरूकता आने से अब लोग लक्षण दिखने पर जल्द से जल्द जांच कराने भी आ रहे हैं। इस मौके पर कलेक्टर ने बताया कि भविष्य में लॉकडाउन खुलने पर भी लोग कोरोना उपयुक्त व्यवहार अपनाएं, इसके लिए खास तौर पर ऐसे क्षेत्रों का चिन्हांकन कर लिया गया है, जो कि तंग गलियां, सब्जी मंडी, बस स्टैण्ड इत्यादि हैं, जहां भीड़ होने से संक्रमण फैलने की आशंका अधिक होती है। प्रयास किया जाएगा कि ऐसे व्यापारियों की लॉकडाउन खुलने से पहले बैठक लेकर समझाईश दी जा सके। इसके अलावा फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में चिन्हांकित लोगों का भी टीकाकरण कराने की कार्ययोजना जिले में बनाई गई है।

इस मौके पर सिहावा विधायक डॉ.लक्ष्मी ध्रुव ने कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका के मद्देनजर जिले के नगरी क्षेत्र के ओड़ीसा और आंध्रप्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों को सील रखने का आग्रह प्रभारी मंत्री से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान किया, जिससे कि उधर से वाहन जिले में प्रवेश ना करें। साथ ही झोलाछाप डॉक्टरों पर भी सतत् कार्रवाई करते रहने की बात कही। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में धमतरी विधायक श्रीमती रंजना साहू, नगरपालिक निगम धमतरी महापौर श्री विजय देवांगन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कांति सोनवानी, उपाध्यक्ष श्री नीशु चन्द्राकर, श्री शरद लोहाना, श्री मोहन लालवानी सहित जनपदों से जनप्रतिनिधियों ने भी कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने, टीकाकरण इत्यादि पर अपनी बात मंत्री श्री लखमा के समक्ष रखी। बैठक के अंत में मंत्री श्री लखमा ने धमतरी जिले में कोविड 19 की रोकथाम और बचाव के लिए किए जा रहे प्रयासों को सराहा। उन्होंने आगे भी सभी को मिलजुलकर इस वैश्विक महामारी से लडऩे के लिए प्रतिबद्ध होकर काम करने पर जोर दिया। वीसी में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री मयंक चतुर्वेदी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डी.के.तुर्रे सहित अन्य अधिकारी भी जुड़े रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *