May 19, 2024

Chhattisgarh Heat Wave: मौसम विभाग ने लू को लेकर जारी की चेतावनी, जरूरत होने पर ही निकले घर से बाहर


रायपुर: छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भीषण हीट वेव चलने की चेतावनी दी है।


मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को राजधानी रायपुर सहित सरगुजा, बिलासपुर और दुर्ग में लू चलेगी। दरअसल प्रदेश भर में इन दिनों रोजाना की सूरज की तपिश बढ़ती जा रही है और गर्मी व उमस से लोग हलाकान होने लगे है। बुधवार को राजधानी रायपुर का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जो छह वर्ष 2016 में अप्रैल माह के रिकार्ड अधिकतम तापमान के बराबर पहुंच गया है।

इधर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा है कि – मौसम विभाग द्वारा आगामी 24 घंटे भीषण ग्रीष्म लहर चलने की चेतावनी जारी की गई है। इसको ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग और नगरीय निकायों को ग्रीष्म लहर से नागरिकों को बचाने हेतु प्रयास करने एवं सार्वजनिक स्थानों पर पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

वहीं मौसम विज्ञानी के अनुसार प्रदेश में उत्तर में उत्तर पश्चिमी और दक्षिण में दक्षिणी हवा आ रही है। इसके चलते ही आज प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा होने की संभावना है। साथ ही अधिकतम व न्यूनतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा। वर्षा का मुख्य क्षेत्र दक्षिण छत्तीसगढ़ ही रहेगा।


You may have missed