March 28, 2024

Gold and silver prices today : फिर सस्ता हुआ सोना, तो चांदी में उछाल


नई दिल्ली। एक ओर शेयर बाजार में शानदार तेजी देखी जा रही है, वहीं दूसरी ओर सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। 48,474 रुपये के स्तर पर बंद हुआ सोना आज 55 रुपये की गिरावट के साथ 48,419 रुपये के स्तर पर खुला है। बाद के कारोबार में सोने की ये गिरावट और बढ़ती ही चली गई। सुबह 10 बजे के करीब सोने में 100 रुपये से भी अधिक की गिरावट आ चुकी थी।


वहीं चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। सोमवार को 73,324 रुपये प्रति किलो के स्तर पर बंद हुई चांदी आज 431 रुपये की तेजी के साथ 73,755 रुपये प्रति किलो पर खुली है। चांदी की ये तेजी दिन के कारोबार में और बढ़ती ही चली गई। सुबह 10 बजे के करीब चांदी में 510 रुपये से भी अधिक की तेजी देखी जा चुकी थी।

सोने की कीमतों में गिरावट की एक बड़ी वजह है कोरोना वायरस के घटते मामले। जैसे-जैसे कोरोना के मामले घट रहे हैं, लोगों का रुझान शेयर बाजार की तरफ बढ़ रहा है। सोमवार को करीब महीने भर में पहली बार कोरोना के मामले 3 लाख से कम हुए, जिसका सीधा असर शेयर बाजार पर देखने को मिला और सेंसेक्स करीब 848 अंक उछल गया। आज भी शेयर बाजार करीब 650 अंकों से अधिक की तेजी दिखा चुका है।

कोरोना वायरस के मामले बढऩे के बीच सोना गिरा है। साथ ही चांदी की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई है। अभी सोना 48,419 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच चुका है। वहीं अगर बात चांदी की करें उसकी कीमत अभी 73,755 रुपये प्रति किलो हो गई है। देखा जाए तो सोना ऑल टाइम हाई से करीब 7700 रुपये सस्ता हो चुका है।

सोने की कीमतें आने वाले दिनों में बढऩे ही वाली हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह है कोरोना वायरस, जिसके मामले हर गुजरते दिन के साथ बढ़ रहे हैं। बुधवार को भी रेकॉर्ड 3,79,257 नए कोविड मरीज पाए गए। महज 5 दिन में ही एक्टिव मामलों की संख्या करीब 5 लाख बढ़ चुकी है।

दिल्ली में तो लॉकडाउन लगा हुआ है। बाकी राज्य भी नाइट कर्फ्यू समेत तमाम सख्ती के उपाय कर रहे हैं, जिसका असर इकनॉमिक एक्टिविटीज पर पड़ रहा है। ऐसे समय में लोग निवेश का सुरक्षित ठिकाना ढूंढते हैं और सोना सबसे सुरक्षित माना जाता है। ऐसे में आने वाले वक्त में सोने की कीमतें बढ़ सकती हैं। आइए जानते हैं किन वजहों से सोना महंगा हो सकता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *