June 13, 2024

रायपुर में गणेश झांकी के लिए गाइडलाइन जारी: शहर में इस दिन निकलेगी झांकी, बदमाशों पर होगी सख्त कार्रवाई


रायपुर: राजधानी रायपुर समेत पूरे प्रदेश में इस समय गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जा रहा है। राजधानी रायपुर समेत आस पास के जिलों में समितियों द्वारा गणेश जी की भव्य मूर्तियां विराजित की गई है।


वहीं राजनांदगांव, भिलाई और रायपुर में गणेश जी की भव्य झांकी निकाली जाती है। इस बार भी राजधानी रायपुर में गणेश जी की भव्य झांकी निकाली जाएगी। लेकिन हर किसी के मन में एक सवाल है कि इस बार झांकी किस दिन निकाली जाएगी। लोगों के इस सवाल का जवाब मिल चुका है।

इस दिन निकाली जाएगी झांकी
Ganesh Jhanki in Raipur : दरअसल, रायपुर में होने वाली गणेश झांकी की तारीख पर मुहर लग चुकी है। राजधानी रायपुर में इस बार गणेश जी की भव्य झांकी 30 सितंबर यानी की शनिवार को निकाली जाएगी।

जिला प्रशासन ने झांकी की सुरक्षा व्यवस्था से जुड़ी तैयारियां शुरू कर दी है। जिला प्रशासन ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि, झांकी के दौरान जरुरी व्यवस्था दुरस्त करें और सभी पुख्ता व्यवस्थाओं का ध्यान रखा जाए। बता दें कि, राजधानी रायपुर में पिछले 50 साल से गणेश जी की भव्य झांकी निकाली जा रही है।

सात सौ पुलिस बल की तैनाती
गणेश विसर्जन के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति से निपटने के सभी थानों के साथ ही पुलिस लाइन से सात सौ से ज्यादा पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। साथ ही झांकियों में अलग से पुलिस बल लगाने की व्यवस्था की जाएगी। झांकियों में सादी वर्दी में भी एंट क्राइम एंड साइबर यूनिट की टीम को तैनात किया जाएगा।

भीड़ की ड्रोन से निगरानी करेंगे
पुलिस अफसर के अनुसार जयस्तंभ चौक, शारदा चौक, कोतवाली चौक, लाखेनगर चौक जहां झांकियां थोक के भाव में पहुंचते हैं वहां भीड़ का दबाव ज्यादा रहता है। ऐसी स्थिति में बदमाश आपराधिक घटना करने की फिराक में रहते हैं। उन स्थानों में एएसपी सिटी ने ड्रोन से निगरानी करने के अलावा अन्य संवेदनशील स्थानों पर बदमाशों की ड्रोन से निगरानी करने व्यवस्था करने की बात कही है।

गलियों के अंदर बाइक पेट्रोलिंग से होगी निगरानी
गणेश विसर्जन के दौरान निकलने वाली झांकियों की वजह से सड़कों में पैदल चलना मुश्किल होता है, ऐसी स्थिति में पुलिस को पेट्रोलिंग करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए पुलिस की अलग-अलग टीम जिन रास्तों से होकर झांकी निकलेंगी। उन रास्तों को जोड़ने वाली गलियों में पुलिस बाइक से पेट्रोलिंग करेगी।

सिविल में तैनात रहेंगे जवान
एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट की विशेष टीम निगरानी करेगी। सभी सिविल में तैनात रहेंगे। संदेहियों को तत्काल पकड़कर कार्रवाई की जाएगी। झांकी के साथ चलेंगे।

हुड़दंगियों पर होगी सख्त कार्रवाई
रायपुर एएसपी (सिटी) लखन पटले ने कहा कि गणेश विसर्जन में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने बदमाशों की धरपकड़ शुरू कर दी गई है। पुलिस की प्राथमिकता तीन साल से लगातार जो अपराध में सक्रिय रहे हैं, उनकी धरपकड़ की जा रही है। इसके साथ ही गणेश विसर्जन करने के दौरान हुड़दंग फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed