April 28, 2024

महतारी वंदन योजना के 11,771 फॉर्म रिजेक्ट: कुंवारी लड़कियों और पुरुषों ने भी किया आवेदन, जाने कहीं आपका फार्म भी तो नहीं हुआ रिजेक्ट


रायपुर Mahtari Vandana Yojana List 2024: छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की आखिरी सूची शुक्रवार को जारी की गई. योजना के 11771 फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया गया है. दरअसल, इन फॉर्म में लोगों ने गलत जानकारी दी थी. कुछ में गलत दस्तावेज का इस्तेमाल किया गया था.इतना ही नहीं कुछ फॉर्म में जिनकी शादी नहीं हुई है उन्होंने भी अप्लाई कर दिया था.


हैरान की बात तो यह है कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए पुरुषों ने भी आवेदन किया था. आवेदन की जांच करने के बाद सभी को रिजेक्ट कर दिया गया है.

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महिलाओं के प्रति भेदभाव को खत्म करने और आर्थिक स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण को बढ़ावा देना के लिए महतारी वंदना योजना के माध्यम से महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। सरकार द्वारा यह आर्थिक सहायता राशि हर महीने महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी।

राज्य सरकार द्वारा महतारी वंदना योजना के तहत 23 फरवरी को अंतिम सूची जारी कर दी गई है। जिसे आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इस लिस्ट में केवल आपको अपना नाम ही नहीं। बल्कि आपके गांव/वार्ड की उन सभी महिलाओं के नाम दिखाई देंगे जिन्होंने इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया है।

राज्य की जिन महिलाओं का नाम महतारी वंदन योजना की लिस्ट में शामिल होगा। उन सभी महिलाओं को सरकार द्वारा हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

आपको बता दें कि इस योजना के तहत 5 फरवरी से 20 फरवरी तक आवेदन स्वीकार किए गए थे जिसके अंतर्गत 70 लाख से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया। इसके अलावा जिन महिलाओं का किसी कारण आवेदन नहीं हो पाया है उन्हें दोबारा महतारी वंदना योजना के अंतर्गत आवेदन करने का मौका दिया जाएगा।

अगर अपने महतारी वंदना योजना के अंतर्गत आवेदन किया है और आप जानना चाहती है कि आपका नाम महतारी वंदना योजना लिस्ट में शामिल है या नहीं तो उसके लिए महतारी वंदना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Mahtari Vandana Yojana List चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है। जिसके माध्यम से आप आसानी से अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकती है।

सबसे पहले आपको महतारी वंदना योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ पर जाना होगा।

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
होम पेज पर आपको अनंतिम सूची के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।

अब आपको इस पेज पर मांगी गई जानकारी जैसे जिला का नाम, क्षेत्र ब्लॉक, नगरी निकाय, परियोजना, सेक्टर, गांव/वार्ड, आंगनबाड़ी केंद्र का नाम आदि का चयन करना होगा।

चयन करते ही आपके सामने आपके गांव की महतारी वंदना योजन लिस्ट आ जाएगी।

आपको इस लिस्ट में आवेदन क्रमांक, आवेदिका का नाम, पति का नाम, आवेदिका का प्रकार, आवेदिका का वर्ग आदि की जानकारी दिखाई देगी।

अब आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने गांव/वार्ड कि उन सभी महिलाओं का नाम देख सकते हैं जिन्हें इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed