April 30, 2024

Chaitra Navratri 2024 : नवरात्रि में नवमी के दिन करें मां सिद्धिदात्री की पूजा, मनोकामनाएं होंगी पूर्ण


नवरात्रि में नौवीं के दिन का काफी विशेष महत्त्व हैं. वहीं आज यानि 17 अप्रैल को चैत्र नवरात्रि का नौवां दिन है। इस दिन 9 कन्याओं का पूजन कर उन्हें भोजन कराया जाता हैं. इसकी पूजा अष्टमी और नवमी तिथि के दिन किया जाता हैं. नवरात्रि के नौवें दिन मां दुर्गा के सिद्धिदात्री स्वरूप की विशेष पूजा की जाती हैं.


माँ जगदम्बा का ये रूप नौवीं शक्ति के नाम प्रसिद्ध है. जो सिद्धिदात्री भी कहलाती हैं. मान्यता है कि नवरात्रि में नौवीं के दिन पूर्ण निष्ठा और शास्त्रीय विधि-विधान के साथ साधना व पूजा करने करने वाले साधक को सभी प्रकार की सिद्धियों और आशीर्वाद की भी विशेष प्राप्ति होती है.मां सिद्धिदात्री की पूजा करने से मनुष्यों को मोक्ष की प्राप्ति होती है. माता के इस स्वरूप को सर्व सिद्धि प्रदान करने वाली कहा जाता है.

इन विधियों से करेंगे पूजा :

Chaitra Navratri : मां सिद्धिदात्री कमल के पुष्प पर आसीन होती है. वहीं उनका वाहन सिंह है। नवरात्रि के नौवें दिन पूरे विधि विधान से इनकी विधान से मां जगदम्बा की उपासना करने से सिद्धियों की प्राप्ति होती हैं. माता सिद्धिदात्री को पूजा के दौरान उन्हें कमल के फूल अर्पित किए जाते हैं.

वहीं उन्हें विशेष तौर पर भोग के रूप में हलवा, तिल, पूड़ी, नारियल और मौसमी फल, काले चने और खीर का भोग लगाया जाता हैं. मां जगदम्ब सिद्धिदात्री को प्रसन्न करने के लिए ओम देवी सिद्धिदात्र्यै नमः मंत्र का उच्चारण किया जाता हैं. मां को सफेद रंग बेहद प्रिय है. इसलिए उन्हें रंग का वस्त्र अर्पित कर आरती की किया जाता हैं। वहीं पूजा अर्चना के बाद हवन कर 9 कन्याओं को भोजन कराया जाता हैं.

मां सिद्धिदात्री की पूजा करने से मनुष्यों को मोक्ष की प्राप्ति होती है. माता के इस स्वरूप को सर्व सिद्धि प्रदान करने वाली कहा जाता है.मां सिद्धिदात्री कमल के पुष्प पर आसीन होती है. वहीं उनका वाहन सिंह है। नवरात्रि के नौवें दिन पूरे विधि विधान से इनकी विधान से मां जगदम्बा की उपासना करने से सिद्धियों की प्राप्ति होती हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed