April 24, 2024

मदिरा प्रेमियों के लिए खुशखबरी: छत्तीसगढ़ में 30 फीसद तक सस्ती होगी शराब


रायपुर। छत्तीसगढ़ के मदिरा प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर है। इसकी कीमत कम होने जा रही है। नए वित्तीय वर्ष में विदेशी शराब के दाम 30 प्रतिशत तक कम हो सकते हैं। इसके लिए सरकार शराब पर लगने वाली कुछ ड्यूटी को कम करने वाली है।


पढ़िए पूरी खबर-
देशी शराब के दाम इससे प्रभावित नहीं होंगे। इस वर्ष शराब की कोई दुकान बंद नहीं होगी। यह जरूर होगा कि शराब दुकानों की संख्या बढ़ाई भी नहीं जाएगी। राज्य सरकार हर साल आबकारी के लिए नई नीति बनाती है। इसमें शराब, भांग जैसी नशीली चीजों की बिक्री और उस पर करारोपण का प्रावधान होता है। अगले एक-दो दिनों में छत्तीसगढ़ सरकार अपनी नई नीति जारी करेगी।

पढ़े- बंद BREAKING: छत्तीसगढ़ के इस जिले के अंदर बना कंटेनमेंट जोन, 30 मार्च से 5 अप्रैल तक सभी दुकानें बंद

यह प्रावधान छत्तीसगढ़ की नई आबकारी नीति का हिस्सा है। राज्य मंत्रिपरिषद इसे पहले ही मंजूरी दे चुका है। यह नीति अगले वित्तीय वर्ष यानी एक अप्रैल से लागू हो सकते हैं। बताया जा रहा है कि जल्द ही नई नीति को अधिकृत तौर पर जारी कर दिया जाएगा।

पढ़े- राजधानी में मानवता हुआ शर्मसार: हैवान ने 3 साल की मासूम को बनाया अपने हवस का शिकार

आबकारी विभाग के उच्च सूत्रो ने बताया कि सरकार विदेशी शराब से ड्यूटी कम करने वाली है। तर्क दिया जा रहा है कि कुछ प्रदेशों में शराब सस्ती होने की वजह से तस्कर वहां की शराब लाकर छत्तीसगढ़ में खपा रहे हैं। इससे सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है। इसके साथ ही घटिया अवैध शराब से लोगों की जान भी सांसत में है।

पढ़े- Pan-Aadhar Link: कल तक करा लें अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक, वरना पैन कार्ड हो जाएगा इनवैलिड

ऐसे में तय हुआ है कि ड्यूटी कम कर दी जाए, ताकि तस्करी से मंगाई गई शराब लोगों के लिए महंगी पड़े। ऐसे में तस्करी कम हो जाएगी और सरकार का राजस्व बढ़ेगा। अधिकारियों का कहना है कि इससे थोड़ा नुकसान जरूर दिख रहा है, लेकिन शराब की खपत बढ़ जाने से राजस्व पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed