October 3, 2023

BIG NEWS : ऑक्सीजन की कमी से 25 मरीजों की मौत, 60 की अटकी हैं सांसे


नई दिल्ली। कोरोना संकट के अब नए संकट ने लोगों की जान आफत में डाल दी है। कोरोना काल में जीवनदायी ऑक्सीजन की किल्लत के चलते कई मरीज असमय दम तोड़ दे रहे है। दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी की वजह से पिछले 24 घंटे में 25 मरीजों की मौत हो गई है। कोरोना कहर के साथ ही अब दिल्ली में ऑक्सीजन को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। इस बीच दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में कोरोना ने यह मौत का तांडव कर दिखाया।


अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर ने बताया कि अस्पताल में 25 बीमार मरीजों की मौत हो गई है। अस्पताल में ऑक्सीजन बस दो घंटे और चलेगी। वेंटिलेटर और बीआईपीएपी प्रभावी ढंग से काम नहीं कर रहे हैं। ऑक्सीजन की तत्काल आवश्यकता है। ऑक्सीजन की कमी की वजह से 60 अन्य बीमार मरीजों की जान जोखिम में है।

ऑक्सीजन के लो प्रेशर की वजह से अस्पताल में पिछले 24 घंटे में 25 मरीजों की मौत हो गई है। कई मरीजों को हाई प्रेशर की जरूरत थी लेकिन ऑक्सीजन प्रेशर कम होने से कुछ की मौत हुई तो कुछ की बेड न मिलने से। हालांकि खबर है कि सुबह 9.30 बजे के बाद यहांं एक ऑक्सीजन का टैंकर पहुंचा है, जिसमें 2000 क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन है।

उन्होंने बताया कि गंभीर रूप से बीमार अन्य 60 मरीजों की जान भी खतरे में हैं और गंभीर संकट की आशंका है।ऑक्सीजन की तत्काल आवश्यकता है। चिकित्सा निदेशक ने बताया कि अस्पताल के आईसीयू और आपात-चिकित्सा विभाग में गैर-मशीनी तरीके से वेंटिलेशन बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है।

फोर्टिस फरीदाबाद में केवल एक घंटे का ऑक्सीजन स्टॉक शेष
फरीदाबाद स्थित फोर्टिस अस्पताल में सिर्फ एक घंटे का ऑक्सीजन बचा है। अस्पताल प्रबंधन से बात करने पर पता चला कि रेवाड़ी से ऑक्सीजन सप्लाई सुनिश्चित की जा रही थी, किन्हीं कारणों से कल से अब तक ऑक्सीजन आपूर्ति बाधित है। देर रात से आईसीयू और ऑक्सीजन सपोर्ट पर भर्ती मरीजों को लेकर अस्पताल प्रबंधन चिंता में है। जिले में ऑक्सीजन सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी करण गोदारा का कहना है कि सप्लाई सुनिश्चित की जा रही है स्वास्थ्य विभाग सेवाएं बाधित नहीं होने देगा।

मैक्स स्मार्ट अस्पताल और मैक्स अस्पताल साकेत में को मिला एक एक-एक मिट्रीक टन ऑक्सीजन
मैक्स स्मार्ट अस्पताल और मैक्स अस्पताल साकेत में एक घंटे से भी कम ऑक्सीजन का स्टॉक बचा था। दिल्ली सरकार ने मैक्स स्मार्ट अस्पताल साकेत और मैक्स अस्पताल साकेत को एक-एक मिट्रीक टन ऑक्सीजन उपलब्ध कराई है। दोनों अस्पतालों में मिलाकर 700 मरीज हैं जिसमें से 550 कोविड के मरीज हैं। रात 1.00 बजे से INOX से ताजा आपूर्ति का इंतजार किया जा रहा है। हालांकि जानकारी मिली है कि मैक्स अस्पताल में अगले 3 से 5 घंटे के लिए ऑक्सीजन पहुंच गई है। मैक्स हेल्थकेयर ने कहा है कि 700 से अधिक रोगियों को भर्ती कराया गया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *