April 30, 2024

Kedarnath Dham : आज खोले गए केदारनाथ के कपाट, जानिए क्या इस बार मिलेगा श्रद्धालु को दर्शन


देहरादून। स्वर्ग कहा जाने वाला विश्वप्रसिद्ध केदारनाथ के कपाट 6 महीने के शीतकालीन अवकाश के बाद आज सोमवार को सुबह पांच बजे खोल दिया गया है। पिछले वर्ष की तरह इस बार भी कोविड-19 के कारण कपाट उद्घाटन के दौरान श्रद्धालु उपस्थित नहीं रह पाएंगे। 18 मई को चमोली में स्थित भगवान बदरीनाथ के कपाट सुबह सवा चार बजे ब्रहममुहूर्त में खुल जाएंगे। कोविड के कारण यहां भी श्रद्धालुओं को आने की अनुमति नहीं होगी।


ये है दिशा निर्देश–
कोविड के संबंध में उत्तराखंड सरकार की ओर से जारी एसओपी के अनुसार, विधि विधान और पूजा अर्चना के साथ केदारनाथ और बदरीनाथ के कपाट खोले जाने के दौरान वहां तीर्थ पुरोहितों, देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के पदाधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों समेत केवल 25 लोग ही उपस्थित रहेंगे

इससे पहले, शुक्रवार 14 मई को यमुनोत्री के कपाट और शनिवार पांच मई को गंगोत्री के कपाट खोले जाने के दौरान भी यही व्यवस्था लागू की गई थी। उत्तराखंड के गढ़वाल हिमालय में चारधामों के नाम से मशहूर बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट हर साल छह माह के शीतकालीन अवकाश के बाद अप्रैल-मई में श्रद्धालुओं के लिए खोले जाते हैं।

हालांकि देश भर के लाखों श्रद्धालु फिर भी बदरीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के दर्शन कर सकेंगे। तकनीक एवं वर्चुअल दर्शन के जरिए यह संभव किया जाएगा। देवस्थानम बोर्ड इसके लिए आवश्यक तैयारी शुरू करने जा रहा है।

उत्तराखंड के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि चारधाम के श्रद्धालुओं वर्चुअल दर्शन हेतु रूपरेखा तय की जा रही है। इससे यात्रा स्थगित होने के बावजूद श्रद्धालु बद्रीनाथ केदारनाथ समेत चारों धाम के दर्शन कर सकेंगे।गढ़वाल आयुक्त एवं उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने बताया कि कि श्रद्धालुओं को वर्चुअल माध्यम से दर्शन हो इसके लिए वेबसाईट तथा अन्य माध्यमों को अपडेट किया जा रहा है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed