April 30, 2024

केदारनाथ में बारिश और बर्फबारी के चलते मई में जनवरी जैसी ठंड


नई दिल्ली। देश में तौकते तूफान ने कई राज्यों में जमकर कहर बरपाया है। बताया जा रहा है कि इस तूफान का असर उत्तराखंड में भी देखने को मिला है। यहां मौसम खराब होने के चलते मुख्यालय सहित अनेक स्थानों पर बारिश हुई। जबकि केदारनाथ, द्वितीय केदार मद्महेश्वर, तृतीय केदार तुंगनाथ और चंद्रशिला सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बारिश के साथ बर्फ की फुहारें गिरती रहीं। खराब मौसम के कारण यहां ठंड जनवरी महिने की तरह देखी गई।


इसे भी पढ़े- Kedarnath Dham : आज खोले गए केदारनाथ के कपाट, जानिए क्या इस बार मिलेगा श्रद्धालु को दर्शन

इसके अलावा, जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग और निचले इलाकों में रूक- रूककर हल्की बारिश हुई। बुधवार को केदारनाथ धाम में हल्की बारिश होती रही और दोपहर होते ही कई बार बर्फ की फुहारें भी गिरीं। जबकि हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं के साथ दुग्ध गंगा, चोराबाड़ी और वासुकीताल क्षेत्र में अच्छी बर्फबारी हुई। इसके अलावा मद्महेश्वर और तुंगनाथ के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है। मौसम के बिगड़े मिजाज से केदारपुरी में भी ठंड बढ़ गई है।

बुधवार को बारिश 60 मिमी के रेकॉर्ड के पार रही –
तूफान तौकते का असर दिल्ली पर भी रहा, दिल्ली एनसीआर के आस- पास के इलाकों में बारिश हुई। बारिश के बाद से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। दिल्ली और एनसीआर में दो दिनों से लगातार बारिश हुई। दिल्ली में मई महीने में एक दिन में अब तक की सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. जब बुधवार को बारिश 60 मिमी के रेकॉर्ड को पार कर गई। दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान 119 एमएम बारिश हुई है। यह मई महीने के दौरान 24 घंटे में हुई सबसे अधिक बारिश है। साल 2008 में पूरे मई महीने में 165 एमएम बारिश हुई थी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed