March 28, 2024

दूसरे के स्थान पर एग्जाम देते पकड़े गए दो मुन्ना भाई, भेजे गए जेल


यूपी: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा आयोजित की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गई है. मगर प्रशासन के नकल विहीन परीक्षा कराने की तैयारियों को नकलची विफल करते नजर आ रहे हैं. ताजा मामला गाजीपुर जिले से सामने आया हैं.


यहां परीक्षा की पहली पाली में हाई स्कूल हिंदी की परीक्षा में सेक्टर मजिस्ट्रेट ने भवानी नंदन यति इंटर कॉलेज गोड़ीहरा एवं महंत रामबरन दास इंटर कॉलेज स्थित केंद्र पर दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे दो मुन्ना भाई पकड़े गए. जिसके बाद कार्रवाई करते हुए उन्हें जेल भेज दिया गया है. इसकी पुष्टि खुद जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने की है.

बताया जा रहा है कि महंत रामबरन दास इंटर कॉलेज स्थित केंद्र पर राजेश कुमार पकड़ा गया, जो हरिकेश चौहान के नाम पर परीक्षा दे रहा था. वहीं, अलावा क्षेत्र के गोडिहरा गांव स्थित भवानी नंदन यति इंटर कॉलेज में अविनाश कुमार पुत्र जयप्रकाश की जगह पर शफीक अली परीक्षा देते हुए पकड़ा गया. मुन्ना भाइयों के पकड़े जाने के बाद प्रधानाचार्य इंदु भूषण राय व रामध्यान यादव ने भुड़कड़ा कोतवाली में तहरीर दी. कोतवाल शिवप्रताप वर्मा ने दोनों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है.

यूपी बोर्ड की परीक्षा जो विगत साल कोरोना के चलते संपन्न नहीं हो पाई. छात्रों को अगली कक्षाओं के लिए प्रोन्नत कर दिया गया था. लेकिन इस बार यूपी बोर्ड ने परीक्षा के लिए पूर्व से ही तैयारियां कर ली थी. इस बार नकल विहीन परीक्षा कराने का दावा किया जा रहा था. हाई स्कूल की परीक्षा में 2 छात्र पकड़े गए, जो किसी अन्य के नाम पर परीक्षा दे रहे थे. जिलाधिकारी ने भी नकल के इतिहास को ध्यान में रख नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए सुबह ही कई सेंटरों का दौरा किया था.

इस दौरान उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर लगे सीसी कैमरा को भी परखा. उन्होंने बताया कि जिले में कुल 229 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. लगभग डेढ़ लाख के आसपास जिले में विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं. इस परीक्षा को नकल विहीन कराने को लेकर सभी सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट लगातार परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर रहे हैं. दो छात्रों को भी पकड़ा गया है, जो किसी अन्य के स्थान पर परीक्षा दे रहे थे.

इन छात्रों ने नहीं दी परीक्षा
बता दें, जिले में हाई स्कूल के 81687 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. इनमें 68116 उपस्थित हुए, जबकि 13571 अनुपस्थित रहे. इसी तरह इंटर में 125 छात्रों में एक ने परीक्षा नहीं दी, शेष 124 उपस्थित थे. इस तरह से पहली पाली में 13572 अनुपस्थित रहे. दूसरी पाली में इंटर के छात्रों की हिंदी प्रश्नपत्र की परीक्षा में 68014 परीक्षार्थियों में 12782 ने परीक्षा नहीं दी, जबकि 55232 उपस्थित थे.