December 2, 2022

एयर शो के दौरान बड़ा हादसा: आपस में टकराए दो विमान, रोंगटे खड़े कर देने वाला दृश्य

अमेरिका: दो विमान एक बोइंग बी-17 बमवर्षक और एक छोटा विमान शनिवार को अमेरिका के डलास में एक एयर शो के दौरान हवा में टकरा गए. वे दोनों विमान तुरंत जमीन पर आ गिरे और आग के गोलों में तब्दील होकर फट गए. यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) के हवाले से कहा गया है कि दोनों प्लेन के पायलटों की स्थिति अभी तक साफ नहीं है.

एयरशो में भाग लेने वाले लोगों द्वारा कैप्चर किए गए वीडियो में एक बड़ा बी-17 बमवर्षक उड़ता हुआ दिखाई देता है. वह जमीन से बहुत ऊपर नहीं है और एक सीधी रेखा में उड़ रहा है. जबकि एक छोटा विमान बेल पी-63 किंगकोबरा अपनी दिशा बदलते हुए बाईं ओर से आता है और सीधे बमवर्षक से टकराकर टुकड़ों में तब्दील हो जाता है.

इस टक्कर के बाद द्वितीय विश्व युद्ध के दौर का बमवर्षक विमान बी-17 सीधा नीचे आ गिरता है और कुछ सेकंड के भीतर ही वह आग के गोले में बदल जाता है.

एसोसिएटेड प्रेस ने बताया कि वायुसेना के स्मारक विंग्स के डलास शो के दौरान यह हादसा हुआ. कहा गया है कि एफएए और राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड ने इस घटना की जांच शुरू कर दी है.

द्वितीय विश्व युद्ध में जर्मनी के खिलाफ हवाई युद्ध जीतने में चार इंजन वाले बमवर्षक बी-17 ने प्रमुख भूमिका निभाई थी. वर्कहॉर्स रेपुटेशन के साथ यह अब तक के सबसे अधिक उत्पादित बमवर्षकों में से एक है. पी-63 किंगकोबरा बेल एयरक्राफ्ट द्वारा उसी युद्ध के दौरान विकसित एक लड़ाकू विमान था.

सोवियत वायु सेना ने भी युद्ध में इसका इस्तेमाल किया था.
बी-17 की आखिरी बड़ी दुर्घटनाओं में से एक 2 अक्टूबर 2019 को हुई थी, जब कनेक्टिकट के विंडसर लॉक्स में एक हवाई अड्डे पर हुई दुर्घटना में सात लोगों की मौत हो गई थी.

Share this page to Telegram