December 2, 2022

23 नवंबर का राशिफल: कन्या, धनु, मकर, मीन राशि वाले न करें ये काम

मेष राशि: सेहत को लेकर सतर्क रहना ही आपके लिए अच्छा रहेगा. आपके लिए दिन प्रोफेशनल तौर पर काफी अच्छा साबित हो सकता है. बिजनेस में महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए अच्छा दिन है. आपके सकारात्मक दृष्टिकोण के कारण आप हर परिस्थिति को अनुकूल करने में सफल होंगे. कोई महत्त्वपूर्ण डील आपके हक में हो सकती है. बिजनेस में आपको अचानक नए प्रोजेक्ट मिल सकते है. दिन अपने दैनिक कार्यों के अलावा कुछ ऐसा करने की भी सोचें जिससे आपके और आपके करीबी लोगों के अलावा सामाजिक रूप से भी किसी का उद्धार हो. सुनफा योग व शोभान योग के बनने से उन्नति और तरक्की के योग हैं. विद्यार्थियों को मौसम का ध्यान में रखते हुए अपनी सेहत का ध्यान रखें. चुनाव को ध्यान में रखते हुए आप अपने मत का उचित प्रयोग करें.

वृषभ राशि: घरेलु झगड़ों में आ रही दुविधाओं में निर्णय न लें, परिस्थिति के अनुकूल होने का इंतजार करें. वर्कस्पेस पर अपने साथियों से पूरा सहयोग मिलेगा. अपने भविष्य को लेकर आप ज्यादा सतर्क रहेंगे. आपको कुछ आर्थिक लाभ मिल सकता है. अपनी ऊर्जा व्यर्थ चिंताओं में लगाने की बजाय उसे सकारात्मक कार्यों में लगाएं. काम की डेडलाइन पूरी करने में परेशानी हो सकती है. विद्यार्थियों को अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए. आप अपनी और अपने फैमली की सेहत का ध्यान रखें. बिजनेस में दिन आपके लिए अपनी किसी महत्वपूर्ण योजना को पूरा करने के लिए प्रयास शुरू करने का है.

मिथुन राशि: बिजनेस में दिन आपके लिए अतिरिक्त आय मिलने का है. नौकरीपेशा लोगों के लिए नए सिरे से अपनी प्राथमिकताएं तय करने का दिन है. आपके नए विचार और प्लानस जल्द ही लागू हो पाएंगे जिस कारण आपकी मान प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी. काम की परिपाटी में आपका फोकस बहुत अच्छा बना हुआ है लेकिन इसके चलते अपने परिवार और निजी जीवन की जिम्मेदारियों को अनदेखा न करें. यदि किसी के लिए मन में भावनाएं हैं, तो उन्हें फोन पर व्यक्त अवश्य करें. विद्यार्थियों अपने भविष्य को लेकर की गई योजनाओं को थोड़ा रोकें या उन पर फिर से विचार करें. सेहत के मामले में दिन आपके पक्ष में रहेगा.

कर्क राशि: बदलते मौसम का ध्यान रखें अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखें. ग्रहण दोष के बनने से बिजनेस में तनाव से घिरे रहेंगे. दिन आपके लिए अपनी काबिलियत को ध्यान में रखते हुए ही जिम्मेदारियां लेने का है. परिवार के साथ खुशनुमा समय बिताने के लिए निकालना चाहेंगे. वर्कस्पेस पर क्षमता से अधिक काम लेना आपके लिए मुसीबत बन सकता है. अपनी कुछ पूर्व योजनाओं में बाधा आने के कारण मन में बेचैनी हो सकती है. ये दिन आपके लिए थोड़ी उथल-पुथल वाला रह सकता है. किसी भी काम को संपन्न करने के लिए बहुत मेहनत करने की आवश्यकता है, किन्तु आपकी यह मेहनत जल्द ही फल लाएगी. इसलिए हताश न हों. दूसरों पर अपनी राय थोपना या जबरदस्ती करना आपके लिए गलत होगा. खिलाड़ियों अपने फील्ड पर फोकस नहीं कर पाएंगे. राजनीतिज्ञों के लिए दिन तनाव से भरा रहेगा.

सिंह राशि: ज्यादा मोबाइल और वर्कलोड के चलते आंखों में झलन की समस्या से परेशान रहेंगे. बिजनेस में अपनी बातों या विचारों में अड़ियल न हों नहीं तो आपके अड़ियल स्वभाव के कारण आप अपना नुकसान कर सकते हैं हालांकि आप खुद को थोड़ा बदलने का प्रयास भी करेंगे. अपनों से बड़ों और हितेषी की बातों को मानना आपके लिए शुभ फलदायी रहेगा. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों का परिवारजनों के साथ खुशियों भरा दिन रहेगा. वर्कस्पेस पर दिन आपके लिए सहयोग और समर्थन का रह सकता है. सुनफा योग, शोभन योग व वासी योग के बनने से आपको अपने आसपास के लोगों या टीम के सदस्यों से काफी मदद मिल सकती है. रिश्तों में भी दूसरों का नजरिया देखने का प्रयास करें तभी कोई मसला हल होगा. प्रेमी या प्रेमिका से किसी बात पर फोन पर या सोशली मीडिया पर मजाक का मूड रहेगा.

कन्या राशि: बिजनेस में पुरानी बातों को भुलकर आगे बढ़ने का दिन रहेगा. वर्कस्पेस में आपका साहस काफी ऊंचा रहने वाला है. इसके चलते आप बिना किसी ज्यादा परेशानी के परिस्थितियों पर नियंत्रण पा सकते हैं. यदि किसी के लिए मन में कड़वाहट हो तो उसे माफ जरूर करें. इससे आपकी सेहत बेहतर होगी और आपके कर्म अच्छे होंगे. व्यर्थ चिंता न करें. परिस्थिति जल्द ही अनुकूल हो जाएगी. परिस्थिति के प्रति अनासक्ति का भाव रखें, इससे आपको लाभ होगा. विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई में नए विचार के साथ आगे बढ़ने का दिन लग रहा है.

तुला राशि: विद्यार्थियों व्यर्थ की चिंताओं में मिले हुए अवसर को न गवाएं. बिजनेस में बेहतर परिणाम प्राप्त के लिए आपको थोड़ी अतिरिक्त परिश्रम करने का दिन है. बुधादित्य योग, लक्ष्मीनारायण योग, शौभन योग, सुनफा योग के बनने से धन लाभ के अवसर मिलेंगे. आपके आईडिया बहुत सराहनीय हैं किन्तु उन्हें थोड़ा प्रेक्टिकल बनाने की भी आवश्यकता है. आपको अपने रिश्तों के लिए आपकों समय निकालने की आवश्यकता है थोड़ा झुकना भी पड़ेगा. इससे आप में भी सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा. नौकरी में अपनी योग्यता पर विश्वास रखना होगा. आपकी मेहनत का फल आपको जल्द ही मिलेगा. यदि किसी की बात या व्यवहार से आपको ठेस पहुंचा है तो उसके कारण अपने आप को दोषी न समझें और उस व्यक्ति को माफ करने का प्रयास करें.

वृश्चिक राशि: ग्रहण दोष के बनने से कार्यस्थल पर आपको कुछ अनचाही रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है. चुनौतियों से भरा दिन रह सकता है. अपनी समझदारी और कार्यशीलता के चलते कार्यक्षेत्र में दूसरों को पीछे छोड़ने की कोशिश में रहेंगे, लेकिन आपकी मंशाएं पूरी नहीं होगी. आयरन, पेट्रोल, रसायन, तेल, ऑटोमोबाइल, भवन निर्माण सामग्री, निर्माण, संपत्ति, परिवहन, मशीनरी, खनन प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग से जुडे़ हुए बिजनेस में अपना दमखम दिखाने का मौका मिलेगा. भविष्य को लेकर परेशान न हों, समय के साथ सब कुछ सुलझ जाएगा. आपमें ऊर्जा की कमी नहीं है, जरूरत है उस ऊर्जा को उचित दिशा में लगाने की.

धनु राशि: सोशल मीडिया पर दिन बीतेगा. व्यापार में किसी योजना के आगे बढ़ जाने से थोड़ा दबाव कम हो सकता है. दिन अच्छा रहेगा. नौकरी में आपको कुछ मामलों में अधिकारियों से रियायत मिल सकती है. किसी नए काम की आरंभ करने के लिए दिन शुभ है. आपकी सलाह बहुतों के काम आएगी इसलिए अपनी बात कहने से झिझक न करें. दूसरों की खुले दिल से मदद करें. खिलाड़ियों के लिए दिन अन्य दिनों के मुकाबले बेहतर रहेगा. उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिलेगा लेकिन इसके इसलिए अड़ियल स्वभाव से दूर रहें. सेहत के मामले में बदलते मौसम का ध्यान रखें.

मकर राशि: हल्का झुखाम हो सकता है. ध्यान रखें. नौकरी में आपको अपने पेंडिंग कामों को पूरा करने के लिए फोकस करना होगा. आपके ऊपर अतिरिक्त का भार आ सकता है, जिसे आप बखूबी निभाएंगे. कुछ लोगों के लिए पुरानी परिस्थितियां छूटती जा रही हैं, मन में उदासी महसूस होगी. किन्तु यह एक नए जीवन की ओर का संकेत भी है. इस बदलाव को खुशी से अपनाएं. जो आपके जीवन के लिए सहायक नहीं है, वह आपसे दूर हो जाएगा. आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ाएं. सुनफा योग व शोभन योग के बनने से बिजनेस में आपके सामने कम समय में ज्यादा ऑर्डर करने की चुनौती हो सकती है. पैकेजिंग, डिजाइनिंग बिजनेस में बदलाव संभव है. खिलाड़ियों के ट्रेक पर किए गए प्रयास सार्थक रहेंगे.

कुंभ राशि: घर परिवार में आपको अपने रिश्तों के प्रति समर्पण दिखाना होगा. इससे आपको भविष्य में काफी सहायता मिलेगी. बिजनेस में जो भी आप पाना चाहते हैं वह अवश्य मिलेगा, आपमें योग्यता की कोई कमी नहीं है, केवल प्रयास करने की आवश्यकता है. आर्थिक लाभ की स्थितियां बनाने वाला दिन है. सुनफा योग, लक्ष्मीनारायण योग और बुधादित्य योग के बनने से आपको साझेदारी के नए प्रस्ताव भी मिल सकते हैं. जो आपके लिए लाभदायक रह सकता व्यवसाय में नए अवसर मिलेंगे. सहकर्मियों को उनके विचार प्रकट करने से ना रोकें. आत्मविश्वास की कमी न होने दें. बड़ों की सलाह अवश्य लें कोई निर्णय लेने से पहले. विद्यार्थियों नकारात्मक सोच से बचें और नकारात्मक सोच रखने वाले व्यक्तियों से भी दूर रहें.

मीन राशि: ग्रहण दोष के बनने से होटल, मोटल भोजन और रेस्तरां बिजनेस में दिन कुछ खास नहीं रहेगा, कुछ पुरानी परेशानियां सामने आने से आप चिंतित रहेंगे. बड़ा ऑफर मिलने पर आपकी कंपनी के सहयोगियों को दुसरी कंपनी को ज्वाइन कर सकते है. नौकरी में संभावना है कि कुछ परिस्थितियों से आप थोड़े विचलित रहें. करियर के मोर्चे पर भी लगभग यही स्थिति बन सकती है. घर-परिवार के कामों को पूरा करने में दिन बीत सकता है. वीडियो कॉलिंग के जरिए दोस्त-मित्र से मेल मिलाप बना रहेगा, जिस कारण नए कार्यक्षेत्र में और निजी जीवन में आगे के द्वार खुलेंगे. इन सब में अपनी जरूरतों की ओर ध्यान देना न भूलें. आप भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितना कोई और महत्वपूर्ण है. अपने मन की आवाज अवश्य सुनें. यदि कोई बात आपको उचित न लगे तो उसे मानने की आवश्यकता नहीं है.