March 29, 2024

सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका: 10वीं–12वीं पास के लिए हेड कॉन्स्टेबर और SI के पद पर बंपर वैकेंसी


10वीं और 12वीं पास के लिए देश के सुरक्षा बलों में सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका आया है. सशस्त्र सीमा बल यानी SSB की तरफ से सब इस्पेक्टर, हेड कॉन्स्टेबल और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, कुल 1600 से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी.


सशस्त्र सीमा बल की तरफ से निकली इस वैकेंसी में आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में शुरू हो गई है. अप्लाई करने के लिए छात्रों को SSB Recruitment की ऑफिशियल वेबसाइट applyssb.com पर जाना होगा. ऑनलाइन आवेदन के लिए 18 जून 2023 तक का समय दिया गया है.

SSB SI ASI Eligibility: कौन कर सकता है अप्लाई ?
सशस्त्र सीमा बल की ओर से जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन में पदों के अनुसार योग्यताएं तय की गईं हैं. इस वैकेंसी में सब इस्पेक्टर के पद पर आवेदन करने के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है. वहीं, हेड कॉन्स्टेबल के लिए 10वीं पास और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के लिए 12वीं पास की योग्यता मांगी गई है.

इन पदों पर वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा हो गई हो. पदों के अनुसार, अधिकतम आयु सीमा तय हुई है. इसमें 23 साल से 30 साल के बीच वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. वैकेंसी के लिए जारी नोटिफिकेशन में योग्यता की डिटेल्स देख सकते हैं.

SSB SI ASI Recruitment कैसे करें अप्लाई?
इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट applyssb.com पर जाना होगा.
साइट पर जाते ही पहले ONLINE APPLICATIONS के लिंक पर क्लिक करें.
इसके बाद Registration Division पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें.
मोबाइल नंबर या ईमेल पर प्राप्त रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से आवेदन प्रक्रिया पूरी केरं.
आवेदन होने के बाद प्रिंट जरूर ले लें.

बता दें कि इस वैकेंसी में किसी भी पद पर आवेदन करने के लिए आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को कोई फीस देने की जरूरत नहीं है. जनरल, ओबीसी और EWS वर्ग के उम्मीदवारों को फीस के तौर पर 100 रुपये जमा करने होंगे. फीस का भुगतान सिर्फ ऑनलाइन कर सकते हैं