May 13, 2024

आखिर कितने प्रकार के होते हैं सपने और क्या है बुरे सपनों से बचने का सरल उपाय?


रात्रि में सोने के बाद अक्सर हम एक अलग ही दुनिया में चले जाते हैं, जिसे स्वप्न लोक कहा जाता है. इस सपनों की दुनिया में जाने के बाद हमारा खुद पर कोई नियंत्रण नहीं रह जाता है. ये सपने हमें कभी भी कहीं भी पहुंचा देते हैं, किसी भी जीवित या मृत व्यक्ति से मिला देते हैं. कभी जमीन तो कभी हवा में उड़ते हुए प्रत्येक सपनों का अपना एक महत्व होता है. आइए इस सपनों की दुनिया के बारे में विस्तार से जानते हैं.


कितने प्रकार के होते हैं सपने
इंसान को सोते समय समय अक्सर तमाम तरह के सपने आते हैं. जैसे कभी सुख तो कभी दु:ख भरे, कभी चिंता वाले तो कभी चिंता मुक्त कर देने वाले, कभी देवी–देवताओं वाले तो कभी मृत व्यक्तियों से जुड़े हुए, कई बार श्रृंखलाबद्ध तरीके से तो कभी लंबे अंतराल बाद आने वाले इन सपनों का अपना एक अलग महत्व है. इन तमाम तरह के सपनों में भौतिक स्वप्न, पारलौलिक स्वप्न, नक्षत्र संबंधी स्वप्न, कारण संबंधी स्वप्न, आध्यात्मिक स्वप्न, निर्वाणिक स्वप्न होते हैं.

बुरे सपने से बचने का उपाय
मान्यता है कि आने वाला प्रत्येक खराब सपना भूतकाल के भय का प्रतीक होता है. ऐसे सपने दोबारा आपके जीवन में न आएं, इसके लिए आपको अपने पुराने डर को अपने जीवन से निकालना होता है. यदि आपको बुरे सपनों का डर सताता है तो भूलकर भी रात को डरावनी कहानियां न तो पढ़ें और न ही डरावनी फिल्में या टीवी सीरियल देखें. आपको बुरे सपने न आएं इसके लिए आपको हमेशा साफ–सुथरे बिस्तर पर साफ–सुथरे कपड़े पहनकर सोना चाहिए.

बुरे सपने से बचने का ज्योतिष उपाय
यदि आपको उपर बताई गये तमाम उपायों के बावजूद बुरे सपने आते हैं और रात को आप अचानक से चौंक कर उठ जाते हैं तो आप रात को सोते समय अपनी तकिया या बिस्तर के नीचे लोहे का चाकू, कैंची, मोरपंख या फिर नेल कटर रख कर सोएं. इस उपाय को करने पर आपको बुरे सपने आने बंद हो जाएंगे. बुरे सपनों से बचने के लिए महिलाओं को कभी बाल खोलकर नहीं सोना चाहिए.

बुरे सपने से बचने का धार्मिक उपाय
यदि कोई बुरा सपने को याद करके आपको डर लग रहा हो तो उसे दूर करने के लिए शुद्ध जल से स्नान करके किसी मंदिर में जाकर शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं और एक माला महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें. इसी प्रकार बुरे सपने से बचने के लिए आप प्रतिदिन सोते समय श्री हनुमान जी का ध्यान करके हनुमान चालीसा का पाठ करें. मान्यता है कि श्री बजरंगबली का ध्यान करते ही सभी प्रकार का भय और भूत भाग जाता है.

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)