May 14, 2024

राज्य में अगले तीन दिन बंद रहेंगे सभी हाई स्कूल और कॉलेज- सीएम का आदेश


कर्नाटक: कर्नाटक के स्कूल और कॉलेजों में हिजाब का मामला अब टूल पकड़ रहा है। राज्य के मौजूदा हालात को देखते हुए मंगलवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने सभी हाई स्कूलों और कॉलेज को अगले तीन दिनों तक बंद रखने का आदेश दे दिया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने मामले से संबंधित सभी लोगों से सहयोग करने का अनुरोध किया है।


दूसरी ओर हाई कोर्ट ने भी राज्य में हिजाब विवाद पर सुनवाई शुरू कर दी है। एक स्कूल से शुरू हुआ यह मुद्दा अब पूरे राज्य में फैल गया है। राज्य के कई भागों में कॉलेज में हिजाब पहनने के पक्ष और विरोध में तेज होते प्रदर्शनों के बीच राज्य के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने सभी पक्षों से शांति बनाए रखने की अपील की।

साथ ही उन्होंने कहा कि किसी को भी पुलिस को बल का प्रयोग करने को मजबूर नहीं करना चाहिए। राज्य के उडुपी, शिवमोगा, बागलकोट और अन्य भागों में स्थित शैक्षणिक संस्थानों में तनाव बढ़ने के चलते पुलिस और प्रशासन को हस्तक्षेप करना पड़ रहा है और इसी बीच गृह मंत्री की यह चेतावनी आई है।

ये था मामला
कर्नाटक में हिजाब को लेकर विवाद तब शुरू हुआ जब उडुपी में कुछ छात्राओं को हिजाब पहनने की वजह से क्लास में एंट्री नहीं दी गई थी। कॉलेज का कहना था कि यहां पर एक यूनिफॉर्म लागू है तो अलग ड्रेस पहनकर आने वाले लोगों को कॉलेज में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।