April 28, 2024

जॉब Alert: 10वीं पास के लिए रेलवे में निकली बंपर भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी


अगर आप भी 10वीं पास है और नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे (SECR) ने वेल्डर, टर्नर, फिटर, इलेक्ट्रीशियन, स्टेनोग्राफर (हिंदी और अंग्रेजी), मशीनिस्ट समेत कई ट्रेड्स में अप्रेंटिसशिप पदों पर आवेदन मांगे हैं। इस भर्ती अभियान के माध्यम से विभिन्न ट्रेड्स में कुल 1033 अपरेंटिस पद भरे जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन 25 अप्रैल 2022 से शुरू हो चुके हैं। योग्य उम्मीदवार 24 मई या उससे पहले ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।


देखें खाली पदों का विवरण
एसईसीआर रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2022 अभियान में डीआरएम ऑफिस, रायपुर डिवीजन में कुल 696 अपरेंटिस पद और वेगन रिपेयर शॉप, रायपुर में कुल 337 अपरेंटिस पद शामिल हैं। ट्रेड वाइज वैकेंसी डिटेल्स नीचे दिए गए नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा
अपरेंटिस पोस्ट पर आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा 10वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए। आवेदन के लिए आयु सीमा 15 वर्ष से 24 वर्ष निर्धारित है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें।

चयन प्रक्रिया
रेलवे अपरेंटिस पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों की कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं होगा, बल्कि मैट्रिक (कक्षा 10वीं) परीक्षा में हासिल किए गए मार्क्स या प्रतिशत के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट के जरिए चयन किया जाएगा।

कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई?
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अपरेंटिसशिप इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट apprenticeshipindia.org पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। ध्यान रहे आवेदन की हार्ड कॉपी अस्वीकार्य मानी जाएगी। उम्मीदवार केवल ऑनलाइन मोड में ही आवेदन करें।