May 26, 2024

1 नवंबर से होंगे ये बड़े बदलाव: आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा प्रभाव


नई दिल्ली: अक्टूबर का महीना खत्म होने में अब केवल 2 दिन का वक्त बचा हुआ है. नवंबर की शुरुआत के साथ ही कई सारे ऐसे बदलाव भी होने वाले हैं जिनका हमारी जेब और मंथली बजट पर सीधा असर पड़ेगा. ऐसे में हमारे लिए भी उन बदलावों से वाकिफ होना जरूरी है.


बदल जाएंगी गैस सिलेंडर की कीमतें
हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियों की तरफ से LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिलता है. ऐसे में 1 नवंबर को भी तेल कंपनियों द्वारा LPG गैस सिलेंडर के नए दाम जारी किए जाएंगे. 1 नवंबर को 14 किलो वाले घरेलू और 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर दोनों की ही कीमतों में बदलाव हो सकता है. इस महीने की पहली तारीख को भी कॉमर्शियल गैंस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई थी.

बिजली पर सब्सिडी मिलना हो जाएगी बंद
राजधानी दिल्ली के लोगों के 1 अक्टूबर से बिजली पर मिलने वाली सब्सिडी मिलना बंद हो जाएगी. दरअसल अब दिल्ली के लोगों को महीने भर के लिए 200 यूनिट फ्री बिजली लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है. रजिस्ट्रेशन कराने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है. ऐसे में जो भी रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाते हैं उनको अक्टूबर में बिजली सब्सिडी का फायदा नहीं मिल पाएगा.

ट्रेनों की नई टाइमिंग
1 नवंबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव भी होने जा रहा है. भारतीय रेलवे देशभर में ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करने जा रहा है. पहले 1 अक्टूबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होने वाला था, लेकिन किन्हीं कारणों से 31 अक्टूबर की तारीख आगे तय की गई है. अब 1 नवंबर से नई समय सारिणी लागू की जाएगी. इसके बाद 13 हजार यात्री ट्रेनों के समय और 7 हजार मालगाड़ी के समय बदलेंगे. देश में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों का समय भी 1 नवंबर से बदल जाएगा.

गैस सिलेंडर बुकिंग के लिए देना होगा OTP
1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर की डिलीवरी से जुड़ी प्रक्रिया में भी बदलाव होने जा रहा है. गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा तो आपको इस ओटीपी को डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा. एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान हो जाने पर ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी ही मिलेगी.