December 2, 2022

सोने और चांदी की कीमतों में आज भारी गिरावट: जानिए ताजा भाव

नई दिल्ली: सोने और चांदी की कीमतों में आज गिरावट दर्ज की गई  है. विदेशी बाजारों के कमजोर संकेतों की वजह से सोने को लेकर सेंटीमेंट्स कमजोर हुए हैं. दरअसल फेडरल रिजर्व ने आगे भी बढ़त जारी रखने के संकेत दिए हैं जिससे सोने पर दबाव बने रहने की आशंका बनी हुई है. इन संकेतों के बाद आज गोल्ड और सिल्वर की कीमतें टूटी हैं. फिलहाल सोना 50600 के स्तर से नीचे कारोबार कर रहा है वहीं चांदी तेज गिरावट के साथ 58 हजार रुपये प्रति किलो के पास आ गई हैं.

कहां पहुंचे सोने और चांदी के भाव
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सोने के भाव 402 रुपये की गिरावट के साथ 50,597 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गए हैं. ब्रोकिंग फर्म के मुताबिक एक दिन पहले सोने के भाव 50999 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए थे और विदेशी बाजारों के कमजोर संकेतों की वजह से इसमें आज गिरावट देखने को मिली है.

वहीं दूसरी तरफ चांदी की कीमतों में भी तेज गिरावट दर्ज हुई है और चांदी आज 1244 रुपये प्रति किलो गिरकर 58111 रुपये प्रति किलो के स्तर पर आ गई है. फेडरल रिजर्व के संकेतों के साथ विदेशी बाजार में सोना गिरावट के साथ 1628 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर कारोबार कर रहा था. वहीं चांदी कमजोरी के साथ 19.15 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर थी.

क्यों गिरे सोने और चांदी के भाव
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के सीनियर वीपी कमोडिटी रिसर्च नवनीत दमानी ने कहा कि फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पावेल के इस बयान के बाद कि फिलहाल दरों में बढ़त बंद करने की बात करने का सही समय नहीं है सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली. दरअसल इससे बाजार में संकेत गए हैं कि फिलहाल दरों में बढ़त जारी रहेगी.

वहीं एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट दिलीप परमार के मुताबिक फेडरल रिजर्व प्रमुख के उन संकेतों के बाद जिसमें महंगाई दर को नियंत्रण में करने के लिए पिछले अनुमान से ज्यादा सख्त नीतियों की बात कही गई है, कॉमेक्स पर सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है.

Share this page to Telegram