May 26, 2024

रायपुर पहुंचे अंतर्राष्ट्रीय कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा: निकाली गई भव्य शोभायात्रा


रायपुर: अंतर्राष्ट्रीय कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा आज राजधानी रायपुर पहुंच गए हैं। एयरपोर्ट में भव्य स्वागत के बाद वे, गुढ़ियारी स्थित भारत माता चौक पहुंचे। जहां से भव्य शोभायात्रा निकाली गई। जो शुक्रवारी बाजार से गुढ़ियारी पड़ाव होते हुए कथा स्थल में समापन हुआ। कल से दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक श्री चम्पेश्वर शिवमहापुराण कथा का भव्य आयोजन दही हांडी मैदान, हनुमान मंदिर, श्रीनगर रोड, गुढ़ियारी, रायपुर में होने जा रहा है।


छत्तीसगढ़ ही नहीं अपितु देश भर के कोने-कोने से लाखों की संख्या में श्रद्धालु शिव भक्तों की एकत्रित होने की सम्भावना है। नागपुर के कर्मा डेकोरेशन जिनके प्रोपराईटर नरेन्द्र साहू है के द्वारा लगभग 5 लाख वर्ग फीट में विशाल पंडाल एवं 10 हजार वर्ग फीट में कंट्रोल रूम व कार्यालय एवं कथा स्थल में प्रवेश के लिए 18 मुख्य द्वार का निर्माण किया गया है। मंच पर विश्व प्रसिद्ध डोंगरगढ़ स्थित माँ बमलेश्वरी की मंदिर की आकृति का निर्माण किया जा रहा है। तथा पंडाल के बाहरी दिवारों को लोक शिल्प से एवं लोक ग्राम के थीम पर सजाया गया है।

आयोजन समिति के द्वारा महिला एवं पुरुषों की अलग- अलग समितियों का गठन कर सबको अलग-अलग जिम्मेदारी बांट दी गई। बाहर से आने वाले श्रद्धालु भक्तों की हर प्रकार की सुरक्षा एवं सुविधा के लिए डॉक्टरों की टीम के साथ में 50 मेडीकल स्टॉफ व स्वयं सेवकों की पूरी टीम भी लगी हुई है व अलग-अलग जगहों पर जैसे डब्ल्यू. आर. एस. रावण मैदान, 40 एकड़ कोटा विद्यापीठ के सामने एवं अन्य कई छोटे बड़े जगहों पर दो पहिया वाहन एवं चार पहिया वाहन जीप, कार, बस के लिए निःशुल्क पार्किंग व्यवस्था 60-70 एकड़ों में एवं पार्किंग स्थल से कथा स्थल आने व जाने के लिए निःशुल्क ई-रिक्शा (बैटरी चलित वाहन) की व्यवस्था की गई है। पुरे कथा स्थल को सुरक्षा की दृष्टि से सी.सी.टी.वी. कैमरा की निगरानी में रखा गया है। महिला- पुरुष शौचालय, स्नानागार एवं बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की आवास व भोजन की निःशुल्क व्यवस्था मुख्य यजमान बसंत अग्रवाल व आयोजन समिति के द्वारा की गई है।