June 13, 2024

छत्तीसगढ़ में कोरोना पर अलर्ट, टी एस सिंहदेव ने बैठक में अधिकारियों को दिए ये निर्देश


चीन में कोरोना (Corona) के विकराल रूप को देखकर भारत में अलर्ट की घंटी बज गई है. भारत की जनसंख्या ज्यादा है इसलिए भारत में कोरोना फैलने के आसार भी ज्यादा बढ़ गए हैं. वहीं अब फिर से वर्चुअल बैठकें होने की शुरुआत हो गई है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में कोरोना संक्रमण को लेकर अभी से स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. शुक्रवार को इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव (T. S. Singh Deo) की अध्यक्षता में बैठक हुई है.


दरअसल स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने वैश्विक स्तर पर कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए शुक्रवार को रायपुर में वरिष्ठ विभागीय अधिकारियों की बैठक ली. इसमें उन्होंने कोरोना से बचाव को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अलर्ट रहते हुए कोरोना की जांच, इलाज, इससे बचाव और नियंत्रण के लिए सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने को कहा. उन्होंने कोविड-19 के लक्षण वाले लोगों में इसकी पुष्टि के लिए ज्यादा से ज्यादा जांच आरटीपीसीआर टेस्ट (RT-PCR) के माध्यम से कराए जाने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही ऑक्सीजन किट, वैक्सीन, दवाईयों, कन्जुमेबल्स (Consumables) आदि की समुचित व्यवस्था रखने के निर्देश दिए.

सभी जिलों के वेंटिलेटर्स, मॉनिटर्स, आईसीयू को दुरस्त करने के निर्देश
स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने विभाग को अलर्ट रहने के साथ ही प्रदेशवासियों से कोविड उपयुक्त व्यवहार के ज्यादा से ज्यादा अनुपालन की अपील की है. स्वास्थ्य विभाग के सचिव प्रसन्ना आर. ने बैठक में भारत सरकार के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमितों के सैंपल्स को जीनोम सीक्वेसिंग के लिए भेजने के निर्देश दिए. उन्होंने टेस्टिंग के लिए आरटीपीसीआर, ट्रूनॉट और एंटीजन किट की उपलब्धता और जरुरी दवाइयों और अन्य कन्ज्युमेबल्स की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली है. उन्होंने सभी जिलों को वेंटिलेटर्स, मॉनिटर्स, आईसीयू और ऑक्सीजन की व्यवस्था की वास्तविक स्थिति से अवगत कराने के साथ ही मॉक-ड्रिल करने को कहा है.

तीन दिन में सात कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान
गौरतलब है कि पिछले तीन दिनों में सात नए कोरोना पॉजिटिव मरीज छत्तीसगढ़ में मिले है. इनमे से छह रायपुर जिले में और एक दुर्ग जिले में मिले है. शुक्रवार की बात करें तो 1309 सैम्पलों की जांच में केवल तीन ही कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले है. राज्य के दो जिले में ही कोरोना के एक्टिव मरीज हैं बाकी सभी जिलों में कोरोना शून्य हो गए हैं. तीन दिन पहले राज्य में पहली बार ऐसा हुआ था कि एक भी नए और न ही सक्रिय मरीज थे.


You may have missed