February 25, 2024

सरकारी नौकरी: 10वीं और 12वीं पास के लिए निकली हैं नौकरियां, इस तारीख से करें आवेदन


10वीं और 12वीं पास कर सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri 2023) की तलाश कर रहें युवाओं के लिए अच्छी खबर है. भारतीय तट रक्षक (Indian Coast Guard) ने नाविक के पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इन पदों के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in/cgept/ के जरिए आवेदन कर सकते हैं.


इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 255 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी, जिसमें नाविक (सामान्य ड्यूटी) के 225 और नाविक (घरेलू शाखा) के 30 पद शामिल हैं. अभ्यर्थी जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को पढ़ने के बाद इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

शैक्षणिक योग्यता व आयु सीमा
नाविक (सामान्य ड्यूटी) पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैथ और साइंस के साथ 12वीं पास होना चाहिए. वहीं नाविक (घरेलू शाखा) पदों के लिए आवेदन का 10वीं पास होना अनिवार्य है. वहीं इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आवेदक की जन्म तिथि 1 सितंबर 2021 से 31 अगस्त 2005 के बीच की होनी चाहिए. वहीं अधिकतम उम्र की सीमा में ओबीसी वर्ग को 3 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थी को 5 वर्ष की छूट दी गई है.

चयन प्रक्रिया
इन पदों पर आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा, पीएफटी और दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया के जरिए किया जाएगा. लिखित परीक्षा में मैथ से 20,विज्ञान से 10,अंग्रेजी से 15, रीजनिंग से 10 और जीके से 5 प्रश्न पूछें जाएंगे. परीक्षा पाठ्यक्रम और इस भर्ती से संबंधित अन्य जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं.

इन महत्वपूर्ण तिथियों का रखें ध्यान
आवेदन शुरू होने की तिथि – 6 फरवरी 2023
आवेदन की अंतिम तिथि – 16 फरवरी 2023
How to Apply Indian Coast Guard Recruitment 2023
सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in/cgept/ पर जाएं.
होम पेज पर दिए गए Career Opportunity सेक्शन में जाएं.
यहां संबंधित पद के लिए आवेदन के लिंक पर क्लिक करें.
मेल आईडी आदि दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें.
अब शैक्षणिक आदि सभी दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट करें.
लिखित परीक्षा के लिए आवेदकों को एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. परीक्षा प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.


You may have missed