March 28, 2024

स्वास्थ्य विभाग की भर्ती का रास्ता: क्लास 3 व 4 के 1032 पदों पर मिलेगी नौकरी


आरक्षण विवाद में फंसी स्वास्थ्य विभाग की भर्ती का रास्ता अब साफ हो गया है। राज्य सरकार ने नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) को जिला अस्पतालों, सीएचसी व पीएचसी में क्लास 3 व 4 के 1032 पदों पर भर्ती की अनुमति दे दी है। लंबे समय से इन पदों पर भर्ती के लिए इंतजार कर रहे युवाओं को इस फैसले से बड़ी राहत मिली है। यह भर्ती कलेक्टर दर पर यानी दैनिक वेतनभोगी के तौर पर जिला स्तर पर होगी। इसके लिए प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। आरक्षण रोस्टर फाइनल नहीं होने के कारण इन पदों पर भर्ती नहीं हो पा रही थी।


अस्पतालों का काम लगातार प्रभावित होने के कारण शासन ने इसकी अनुमति दी है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा है कि रिक्त पदों की संख्या का बंटवारा एनएचएम करेगा। यानी किन अस्पतालों में कितने पद भरे जाएंगे, यह एनएचएम के अफसर तय करेंगे। क्लास 3 व 4 में एएनएम, वार्ड ब्वाय, आया, डाटा एंट्री ऑपरेटर, डेंटल असिस्टेंट, लैब अटेंडेंट आदि पदों पर भर्ती की जाएगी।

संविदा या नियमित भर्ती होते ही सेवा होगी खत्म
अवर सचिव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कलेक्टर दर पर होने वाली भर्ती संविदा या नियमित भर्ती होते ही स्वत: खत्म हो जाएगी। कर्मियों को हर माह लगभग साढ़े 12 हजार रुपए वेतन दिया जाएगा। ये कर्मचारी बाद में नियमितीकरण की मांग भी नहीं कर पाएंगे। इतना ही नहीं इसके लिए वे धरना-प्रदर्शन में भी भाग नहीं लेंगे।

इस संबंध में नियुक्त होने वाले कर्मचारियों से शपथपत्र भी भरवाया जाएगा। ताकि कोई भी कर्मचारी इस नियम का उल्लंघन न कर सके। नियुक्ति का विज्ञापन जारी होने के समय इन सभी नियमों का उल्लेख विस्तार से किया जाएगा। ताकि बाद में किसी भी तरह का कोई विवाद न हो।

इधर अभी भी अंबेडकर में 100 नर्सों की भर्ती अटकी
स्वास्थ्य विभाग में भले ही नई भर्ती के लिए अनुमति मिल गई है, लेकिन अंबेडकर अस्पताल में अभी भी 100 नर्सों की भर्ती अटकी हुई है। भर्ती के लिए जारी तीसरे टेंडर में करीब तीन वेंडरों से फॉर्म भरा है। टेक्निकल बीड एक-दो दिन में खोली जाएगी। हालांकि भर्ती को अभी सामान्य प्रशासन विभाग से अनुमति नहीं मिली है। वित्त विभाग ने इस भर्ती की अनुमति दी है।

अंबेडकर में नियमित व संविदा भर्ती ही हो सकती है। इसलिए वित्त विभाग के बाद जीएडी से भी भर्ती की अनुमति मांगी है। अस्पताल अधीक्षक डॉ. एसबीएस नेताम ने बताया कि जीएडी से अनुमति का इंतजार किया जा रहा है। उम्मीद है जल्द ही इसकी मंजूरी मिल जाएगी।

28 अस्पतालों समेत 169 सीएचसी में नियुक्ति
भर्ती के लिए आवेदन जमा होने के बाद जिनका चयन होगा उन्हें 28 जिला अस्पताल, 169 सीएचसी व 890 पीएचसी में नियुक्त किया जाएगा। डेंटल असिस्टेंट की नियुक्ति जिला अस्पतालों और केवल सीएचसी में होगी। एएनएम को सीएचसी व पीएचसी में नियुक्त किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार अस्पतालों से खाली पदों की जानकारी पहले ही मंगा ली गई थी। इसी जानकारी के आधार पर रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी।

नियमित व संविदा भर्ती नहीं होने के कारण कलेक्टर दर पर क्लास तीन व चार की भर्ती जिला स्तर पर की जाएगी। इसके लिए जल्द प्रक्रिया शुरू होगी। -डॉ. सुरेंद्र पामभोई, डिप्टी डायरेक्टर एनएचएम