October 3, 2023

Army Agniveer Bharti 2023 : सेना ने बढ़ाई आवेदन की अंतिम तिथ, 17 अप्रैल से शुरू होगी परीक्षा


Army Agniveer Bharti 2023 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए अभी तक आवेदन नहीं कर सके हैं तो आपके लिए बहुत जरूर खबर है. भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट 15 मार्च से बढ़ाकर 20 मार्च कर दी है. आवेदन पहले की ही तरह सेना की भर्ती वेबसाइट पर जाकर करना होगा. आर्मी अग्निवीर भर्ती 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 फरवरी को शुरू हुई थी. इसके लिए यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, समेत विभिन्न राज्यों में आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिस की ओर से भर्ती नोटिफिकेशन जारी किए गए थे. इसके अंतर्गत अग्निवीर जीडी, टेक्निकल, क्लर्क, स्टोरकीपर, ट्रेड्समैन के पदों पर भर्तियां होंगी.


इस बार अग्निवीर की भर्ती प्रक्रिया में भी बदलाव किया गया है. इस बार युवाओं को पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी. इसके बाद फिजिकल और मेडिकल टेस्ट होगा. अभी तक पहले फिजिकल टेस्ट होता था, इसके बाद लिखित परीक्षा में बैठना होता था. सेना ने यह फैसला युवाआओं की उमड़ती भीड़ के चलते लिया है.

कब होगी अग्निवीर भर्ती परीक्षा
अग्निवीर भर्ती परीक्षा 17 अप्रैल 2023 से ऑनलाइन मोड में होगी. भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले युवाओं की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर एडमिट कार्ड भेज दिए जाएंगे.

अग्निवीर भर्ती 2023 की 10 खास बातें

1-सभी उम्मीदवारों के आधार कार्ड, 10वीं की मार्कशीट सहित अन्य डॉक्यूमेंट्स डिजिलॉकर अकाउंट से जुड़े होना जरूरी है. यह व्यवस्था सेना ने इसी साल लागू की है.

2-इस बार अग्निवीर भर्ती में लिखित परीक्षा पहले हो जाएगी. फिजिकल और मेडिकल टेस्ट इसके बाद होगा.

3-अग्निवीर भर्ती चार साल के लिए होती है. चार साल बाद 75 फीसदी सैनिकों को घर भेज दिया जाएगा. 25 फीसदी को स्थायी नियुक्ति मिलेगी.

4- अग्निवीर जीडी पद के लिए 10वीं पास होना जरूरी है. जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस होगा उन्हें ड्राइवर भर्ती में वरीयता दी जाएगी.

5-अग्निवीर टेक्निकल के लिए कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषयों से 12वीं पास होना चाहिए.

6-अग्निवीर ट्रेड्समैन पद के लिए 8वीं और 10वीं पास होना चाहिए.

7-उम्मीदवारों की उम्र साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच होनी चाहिए.

8-लंबाई 169 सेमी और सीने का फुलाव पांच सेमी होना चाहिए. फुलाने के साथ सीना 77 सेमी का होना चाहिए. डिटेल जानकारी के लिए अग्निवीर भर्ती नोटिफिकेशन देखें.

9- ग्रुप 1 के कैंडिडेट्स को साढ़े पांच मिनट में 1.6 किमी दौड़ना होगा. इसके लिए 60 नंबर मिलेंगे. 10 पुल अप्स लगाने होंगे. इसके 40 नंबर मिलेंगे. ग्रुप 2 में शामिल उम्मीदवारों को 5 मिनट 45 सेकेंड में 1.6 किमी दौड़ना होगा. जबकि 9 ही पुल अप्स करने होंगे.

10-9 फीट लंबी कूद और जिग जैग बैलेंसिंग क्वॉलिफाइंग होगा.