December 8, 2022

अगर आपका भी स्मार्टफोन होता है हैंग या स्लो तो अपनाए ये टिप्स

स्मार्टफोन का हैंग या स्लो हो जाना काम में मुश्किल पैदा कर सकता है। ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको आपके फोन की स्पीड कुछ हद तक बढ़ाने में मदद मिलेगी|

कैश (cache) डेटा क्लियर करें-
स्मार्टफोन में आप जो भी काम करते हैं वो रैम में कैश डेटा क्रिएट करते जाते हैं। ऐसे में इन जंक फाइल्स को क्लियर करने से स्पीड फिर से ठीक की जा सकती है। फोन में ये कैश डेटा इसलिए क्रिएट किए जाते हैं, ताकी दोबारा जब आप उस काम करें तो वो पहले की अपेक्षा तेजी से हो जाएं। हालांकि, ये फोन में स्पेस लेते जाते हैं और रैम को भी कम कर देते हैं- ऐसे में इन्हें क्लियर करने के लिए आपको Settings > Storage > Cache में जाना होगा कैश डेटा क्लियर करना होगा।

एनिमेशन्स को बंद करें-
एनिमेशन्स और ट्रांजिशन्स आंखों को भले ही अच्छे लगते हैं, लेकिन UI को फ्लूइड दिखाने के लिए फोन्स को काफी रिसोर्सेज की जरूरत पड़ती है। एनिमेशन्स को बंद कर कुछ प्रोसेसिंग पावर को बचाया जा सकता है। इसके लिए आपको सेटिंग्स में अबाउट फोन में जाना होगा। फिर बिल्ड नंबर में तब तक टैप करना होगा, जब तक डेवलपर ऑप्शन इनेबल ना हो जाए। इसके बाद मेन सेटिंग्स पेज में वापस जाकर डेवलपर ऑप्शन को ओपन करना होगा। फिर यहां से ट्रांजिशन एनिमेशन स्केल और एनिमेटर ड्यूरेशन स्केल को ऑफ करना होगा।

ब्लॉटवेयर को रिमूव करें-
लगभग स्मार्टफोन्स कई तरह के ब्लॉटवेयर के साथ आते हैं। साथ ही हमारे फोन में कुछ ऐसे ऐप्स भी रखे होते हैं, जिनका इस्तेमाल हम कभी नहीं करते या केवल एक ही बार किए हुए होते हैं। ऐसे में ये सभी ऐप्स कैश क्रिएट करते जाते हैं और कुछ और तरीकों से भी फोन को स्लो करने का काम करते हैं। ऐसे में इनकी पहचान कर डिलीट करने से फोन की स्पीड बढ़ाई जा सकती है।

सॉफ्टवेयर को अपडेट करते रहें-
अगर आपका स्मार्टफोन ऑफिशियल OS अपग्रेड साइकल में है, तो जारी होते ही लेटेस्ट वर्जन को इंस्टॉल जरूर करें। इसमें पिछले वर्जन में आ रही कई तरह की दिक्कतों को दूर किया जाता है। साथ ही फोन की बेहतर परफॉर्मेंस के लिए कई तरह से ऑप्टिमाइजेशन भी किए जाते हैं।

अंत में फैक्टरी रीसेट का भी ऑप्शन ट्राई कर सकते हैं-
इसे आप आखिरी ऑप्शन के तौर पर देख सकते हैं। अगर रूटिंग जैसी चीजें नहीं आती, ना ही आपके फोन में OS का नया अपडेट आने वाला है। साथ ही आपने कुछ और तरीके भी अपना कर देख लिए हैं, तो अंत में फोन को फैक्टरी रीसेट करने का भी ऑप्शन अपनाया जा सकता है। इसका ऑप्शन आपको सेटिंग्स में मिल जाएगा। केवल ये ध्यान रखें कि पहले अपने जरूरी डेटा का बैकअप निश्चित तौर पर बना लें।

You may have missed