April 24, 2024

लगातार तीसरी नवरात्रि में भी मां दन्तेश्वरी के दर्शन पर लगी पाबंदी


दंतेवाड़ा। जिले के शक्ति पीठ में चैत्र नवरात्र के संबंध में दंतेवाड़ा मंदिर समिति के द्वारा मां दन्तेश्वरी मंदिर दंतेवाड़ा ने आवश्यक बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सभी अनुष्ठान विधिवत पूरे होंगे, लेकिन आम भक्तों-श्रृद्धालुओं को इसमें शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा। इसके साथ ही यह लगातार तीसरी नवरात्रि होगी, जिसमें इस तरह की पाबंदी लगाई गई है।


प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बार भी चैत्र नवरात्रि पर दंतेश्वरी शक्तिपीठ में दर्शनार्थियों के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी। कोविड -19 कोरोना वायरस के संक्रमण को मद्देनजर रखते हुए चैत्र नवरात्रि पर्व 2021 के दौरान आम नागरिकों की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य के मद्देनजर मां दंतेश्वरी मंदिर दन्तेवाड़ा में चैत्र नवरात्र पर्व 13 अप्रैल से 21 अप्रैल तक मंदिर में आयोजन किए जाएंगे परन्तु भक्त जन मंदिर आकर मांई का दर्शन नहीं कर पाएंगे। नवरात्र के दौरान श्रद्धालुओं, आम नागरिकों का मंदिर में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

ये भी पढ़े- छत्तीसगढ़ लॉकडाउन 2021: अब इस जिले में हुआ 4 अप्रैल से आगामी आदेश तक लॉकडाउन का ऐलान

शासन द्वारा नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण के कारण वर्तमान में मेला समारोह आयोजन पर रोक लगाई गई है। इसके साथ ही जिले के ग्रामीण इलाकों के मंदिर परिसरों में लगने वाले चैत्र नवरात्रि मेला भी स्थगित रहेगा। भक्तगण ऑनलाइन दान कर सकेंगे जिसके लिए अथवा व्यवस्थापक टेम्पल एस्टेट दंतेवाड़ा के नाम से एसबीआई खाता क्रमांक 37596357458 आईएफएससी कोड नंबर एसबीआईएन 0000545 से दान किया जा सकता है।

यदि कोई व्यक्ति मंदिर के अंदर मोबाईल या कैमरा के माध्यम से फोटो लेते हुए पाया जाता है तो उस पर 01 हजार रूपये का जुर्माना लगाया जाएगा। माता की आरती एवं ज्योत का सीधा प्रसारण दर्शन श्रद्धालु अपने घर बैठ कर कर पाएंगे। इसका सीधा प्रसारण स्थानीय चैनल, एलईडी स्क्रीन, तथा जिले के अधिकृत वेबसाइट, फेसबुक, ट्विटर पेज तथा अन्य माध्यमों से किया जाएगा।

ये भी पढ़े- 341st death anniversary of Chhatrapati Shivaji Maharaj: देशभर में आज मनाई जा रही है छत्रपति शिवाजी महाराज की 341वीं पुण्यतिथि

इस दौरान दन्तेवाड़ा विधायक देवती कर्मा, अध्यक्ष जिपं तुलिका कर्मा, उपाध्यक्ष जपं दन्तेवाड़ा सुनीता भास्कर, अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed