November 29, 2022

देसी जुगाड : कोतवाली पुलिस ने कोरोना संक्रमण से बचने की देसी जुगाड़, एक रुपए भी नहीं आया खर्च

धमतरी। कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ने से आम नागरिकों के अलावा स्वास्थ्य कर्मी, कई पुलिस कर्मी भी बीमार पड़ रहे हैं। ऐसे में कोतवाली पुलिस ने कोरोना से बचाव के लिए देसी तरीकाें का इस्तेमाल शुरू किया है। संक्रमण से बचाने के लिए जुगाड़ कर भाप लेने का इंतजाम किया है ताकि पुलिस कर्मी आते जाते ड्यूटी के दाैरान भाप लेते रहें और संक्रमण के खतरे काे खत्म किया जा सके। ऐसा करके थाने के पुलिसकर्मियों को कोरोना संक्रमण से बचाने का प्रयास हो रहा है।

इसे भी पढ़ें– CG LOCKDOWN 2021 : भ्रामक खबर व अफवाह फैलाने वाले के खिलाफ की जाएगी FIR – कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य

यह देसी जुगाड़ कोतवाली टीआई नवनीति पाटिल ने की है। यह पुलिसकर्मियाें काे खूब भा रहा है। पुलिस कर्मी बारी-बारी से भाप ले रहे हैं। टीआई पाटिल ने बताया कि सोशल मीडिया में एक वीडियो आया। उसी वीडियो को देखकर सभी पुलिसकर्मियों के लिए यह जुगाड़ करके भाप लेने के लिए बनवाया है। ड्यूटी पर निकलने से पहले और ड्यूटी से लाैटने के बाद पुलिसकर्मी इस कुकर मशीन से भाप ले रहे हैं।

इसे भी पढ़ें–  विधायक रंजना साहू ने कोरोना वारियर्स का बीमा एवं आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने प्रदेश सरकार से की मांग

कोतवाली थाने में देसी जुगाड़ से यह सिस्टम बनाया है, जिसमें पीवीसी पाइप, घरेलू प्रेशर कुकर की मदद के जरिए पुलिसकर्मी आराम से भाप ले सकते हैं। इस स्टीम को कारगर बनाने के लिए कुकर में नीम, लौंग आदि सामग्री डाल दी जाती है, जिससे फेंफड़ों को काफी राहत मिलती है। यह कुकर पानी से भरा हुआ है। जिसे इलेक्ट्रॉनिक चूल्हे पर रखकर इससे निकलने वाले भाप को प्लास्टिक के पाइप के जरिए लिया जा रहा है। इस तरह आयुर्वेद के सहारे कोरोना से बचाव भी किया जा रहा है।

Share this page to Telegram