December 2, 2022

CG के इस स्कूल में प्राचार्य की धमकी से डरकर बच्चे कर रहे मजदूरी, वीडियो आया सामने

मोहला-मानपुर-चौकीः छत्तीसगढ़ के मोहला-मानपुर-चौकी जिले के एक स्कूल का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, जिसमें बच्चे पढ़ाई करने के बजाए मेहनत मजदूरी करते हुए नजर आ रहे हैं। दरअसल, पूरा मामला अंबागढ़ चौकी विकासखंड के छछान पाहरी का है। यहां शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल का संचालन किया जाता है, लेकिन यहां के स्कूल में बच्चों के हाथ में किताब-कलम और शिक्षा ग्रहण के औजार नहीं बल्कि मजदूरी करवाई जा रही है। इन स्कूली बच्चों से ईंटों की ढुलाई कराई जा रही है। जिस उम्र में इनके हाथ में किताब कॉपी और पेन होना चाहिए ऐसे प्राचार्य द्वारा छात्रों से लेबर का काम करवाया जा रहा है।

बच्चे बोले– प्राचार्य ने ये काम करने को कहा है
आपको बता दें कि छछान पाहारी स्कूल के छोटे-छोटे बच्चों का श्रमिक की तरह कार्य करने का वीडियो सामने आया है, जिसमें बच्चे छोटा हाथी गाड़ी से ईंटों की ढुलाई कर रहे हैं। मामले को लेकर जब स्कूली बच्चों से इसकी जानकारी लेनी चाही तो बच्चों ने बताया कि प्राचार्य ने ये काम करने को कहा है।

काम नहीं करने पर देते हैं टीसी देने की धमकी
बच्चों ने आगे बताया कि प्राचार्य द्वारा धमकी देकर इसी तरह का काम कराया जाता है। वहीं काम करने से मना कर देने या नहीं करने पर फेल करने की या टीसी देने की धमकी दे दी जाती है, जिससे डरकर बच्चे भी चुपचाप काम करने को मजबूर हो जाते हैं।

Share this page to Telegram