January 27, 2023

छत्तीसगढ़ मौसम अपडेट: प्रदेश में ठंड का नया रिकॉर्ड.. रायपुर में 13 डिग्री सेल्सियस पहुंचा न्यूनतम तापमान.. पिछले 10 सालों में ऐसा कभी नहीं हुआ

रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में रविवार को न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। यह सामान्य से तीन डिग्री सेल्सयस तक कम है। मौसम विभाग के पिछले 10 साल के रिकॉर्ड में नवम्बर महीने में इतना कम तापमान कभी दर्ज नहीं हुआ है। बताया जा रहा है, दिसम्बर के पहले सप्ताह से रात अधिक सर्द हो जाएगी।

रायपुर में नवम्बर के महीने में औसतन 15-16 डिग्री सेल्सियस सामान्य न्यूनतम तापमान होता है। अब से 139 साल पहले यानी साल 1883 में 22 नवम्बर को रायपुर में 8.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ था। यह इस शहर का सर्वकालिक रिकॉर्ड है। पिछले 10 साल में सबसे अधिक ठंढी रात का रिकॉर्ड 13.3 डिग्री सेल्सियस का है। यह 18 नवम्बर 2012 को दर्ज हुआ था।

2013 में यह 13.5 डिग्री सेल्सियस और 2014 में 13.6 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड हुआ। उसके बाद के सालों में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं आया। पिछले साल नवम्बर महीने में रायपुर का न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो 29 नवम्बर को रिकॉर्ड हुआ था। मौसम विज्ञानी एच.पी. चंद्रा बताते हैं, रविवार को सुबह न्यूनतम तापमान को जो डाटा आया है वह नवम्बर महीने में पिछले 10 सालों में यह रायपुर का सबसे कम तापमान है। आगे भी न्यूनतम तापमान में गिरावट या कुछ अधिक होने की संभावना बनी हुई है।

दिसम्बर-जनवरी में सबसे अधिक ठंड होगी
मौसम विज्ञानियों का कहना है, छत्तीसगढ़ में सामान्य तौर पर दिसम्बर के अंत और जनवरी के पहले सप्ताह में ही सबसे अधिक ठंड होती है। लेकिन पिछले चार-पांच सालों में यह ट्रेंड बदला हुआ दिख रहा है। देखने में आया है कि सबसे न्यूनतम तापमान वाली रात जनवरी के तीसरे सप्ताह तक दर्ज हो रही है। इस साल भी वह ट्रेंड बने रहने की संभावना दिख रही है। मौसम विज्ञानी एच.पी. चंद्रा का कहना है, दिसम्बर से ठंड तेजी से बढ़ेगी। जनवरी में इसका व्यापक असर दिखेगा। प्रदेश के उत्तरी क्षेत्रों में शीतलहर दिखेगी।

Share this page to Telegram

You may have missed