February 25, 2024

5 मार्च का राशिफल: मिथुन राशि वालों को मिलेगा रुका हुआ पैसा, वृश्चिक राशि के लोगों को उपलब्धि मिलने के योग


मेष – पॉजिटिव- समय का सही इस्तेमाल करें। फालतू बातों से ध्यान हटाकर अपने कामों में मस्त रहें। इससे समय पर काम पूरे हो जाएंगे। घर का माहौल व्यवस्थित रहेगा। पड़ोस में किसी धार्मिक समारोह में जाने से लोगों के साथ मेल मिलाप बढ़ेगा।
नेगेटिव- कभी-कभी मन में उदासी और तनाव हावी हो सकते हैं। अपनी मनोस्थिति पर नियंत्रण रखना जरूरी है, क्योंकि आपकी परेशानियों का नकारात्मक प्रभाव आपके परिवार पर भी पड़ेगा। भाइयों के साथ संबंधों में कटुता ना आने दे।
व्यवसाय- व्यवसाय में उचित व्यवस्था बनी रहेगी। पार्टनरशिप करने की सोच रहे हैं तो उस पर अमल करें। सफलता मिलने के योग हैं। महिलाओं से जुड़े बिजनेस खासतौर से सफल रहेंगे। वर्किंग महिलाओं के लिए भी समय अच्छा है।
लव- घर में सुख-शांति का माहौल रहेगा। विवाहेत्तर संबंध भी उपज सकते हैं, सावधान रहें, इसका नकारात्मक प्रभाव आपके परिवार पर पड़ेगा।
स्वास्थ्य- पेट संबंधी दिक्कतों से राहत पाने के लिए अपने खान-पान व दिनचर्या को संयमित रखना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 9


वृष – पॉजिटिव- दिनचर्या में कुछ नयापन लाने की कोशिश करे, इससे आपका जोश और उत्साह बढ़ेगा। घर के किसी सदस्य के विवाह संबंधित तैयारियों की प्लानिंग भी होगी। तथा शॉपिंग आदि में खुशनुमा दिन व्यतीत होगा।
नेगेटिव- किसी की भी बातों में ना आएं और बिना बात किसी से भी उलझे नहीं। अपने गुस्से और वाणी पर काबू रखें। अन्यथा वाद-विवाद या लड़ाई-झगड़े जैसी स्थिति बन सकती हैं। अपनी सूझबूझ द्वारा ही कोई कदम उठाएं।
व्यवसाय- व्यवसायिक परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी। राजकीय कार्यों में भी सफलता के योग बन रहे हैं। युवा लोगों को मेहनत के अच्छे नतीजे मिलेंगे। इस वक्त अपने बिजनेस के काम सीक्रेट रखना ज्यादा जरूरी है।
लव- पारिवारिक गतिविधियों में अपना योगदान देने से संबंध मधुर बने रहेंगे। प्रेम संबंधों के वजह से अपने करियर के साथ समझौता ना करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के प्रति सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। नकारात्मक संगति और आदतों से दूरी रखें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 9

मिथुन – पॉजिटिव- प्रॉपर्टी के सेल परचेज संबंधी कार्यवाही चल रही है, तो उस पर पूरा ध्यान दें। अनजान इंसान से अचानक मुलाकात फायदेमंद रहेगी। घूमने-फिरने में अपना समय व्यर्थ ना करें।
नेगेटिव- व्यवस्थित रहे तथा कोर्ट केस संबंधी मामले के दस्तावेज व पेपर्स को संभालकर रखें। जरा सी लापरवाही नुकसान का कारण बनेगी। किसी भी असमंजस की स्थिति में अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेने में हिचक ना करें।
व्यवसाय- आज सभी व्यवसायिक काम सुचारू रूप से होते जाएंगे। इसलिए अपनी पूरी मेहनत व ध्यान अपने कार्यों पर ही केंद्रित रखें। रुका हुआ पैसा मिल सकता है। लेकिन किसी भी तरह की डील करने से पहले पेपर्स अच्छे से जांच लें।
लव- अविवाहित व्यक्तियों के लिए कोई अच्छा रिश्ता आने से घर में खुशियां भरा वातावरण रहेगा। विवाह संबंधी तैयारियों की योजना भी बनेगी।
स्वास्थ्य- इतनी भागदौड़ की वजह से थकान व कमजोरी महसूस हो सकती हैं। उचित आराम भी लेना आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 6

– Dainik Bhaskar
कर्क – पॉजिटिव- विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को लेकर फोकस रहेंगे। आप अपनी प्रतिभा के दम पर अलग पहचान बनाने में भी कामयाब रहेंगे। कुछ खर्चे और चुनौतियां आपके सामने आएंगे, परंतु आप उन्हें हल भी कर लेंगे।
नेगेटिव- अपनी इच्छा पूर्ति के लिए किसी भी तरह का रिस्क लेने से परहेज करें। ध्यान रखें कि किसी भी विपरीत परिस्थिति में भावनाओं के आवेश में ना आए। इससे परिस्थितियां बिगड़ सकती है और संबंधों में भी कटुता आ सकती है।
व्यवसाय- व्यवसाय में अभी फाइनेंस से संबंधित कार्य पर अधिक ध्यान दें। नए व्यवसायिक संपर्क भी स्थापित होंगे जो कि लाभदायक रहेंगे। हो सकता है कि किसी वजह से आपको अपने उसूलों से समझौता भी करना पड़े।
लव- व्यस्तता के बावजूद घर परिवार के लिए भी समय निकालना जरूरी है। प्रेम संबंधों का खुलासा होने से आप किसी परेशानी में पड़ सकते हैं।
स्वास्थ्य- एलर्जी जैसी समस्या रहेगी। साथ ही अपच और गैस जैसी समस्या से बचने के लिए अपने खानपान की आदतों में सुधार लाएं।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 2

– Dainik Bhaskar
सिंह – पॉजिटिव- आज बाहरी गतिविधियों में ज्यादा समय व्यतीत होगा और महत्वपूर्ण संपर्क भी बनेंगे। आप अपनी मेहनत व प्रयासों द्वारा परिस्थितियों को अनुकूल करने की कोशिश कर रहे हैं और आपको इस मेहनत के उचित परिणाम भी हासिल होने वाले हैं।
नेगेटिव- विवादित मामलों को बढ़ाने की बजाय सुलझाने की कोशिश करें, अन्यथा इससे तनाव और संबंध खराब होने के अलावा और कुछ हासिल नहीं होगा। जल्दी सफलता पाने की कामना से किसी अनुचित कार्य में भी रुचि ना लें। इस समय संयम रखना बहुत जरूरी हैं।
व्यवसाय- मार्केटिंग संबंधी कामों पर गंभीरता से ध्यान दें। जनसंपर्क का दायरा बढ़ने से आपको अच्छे ऑर्डर मिल सकते हैं। मशीनरी कारखाने से संबंधित बिजनेस इस समय फायदे की स्थिति में रहेंगे। उत्पादन और क्वालिटी और बेहतर बनाएं।
लव- पारिवारिक माहौल सुखमय रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी।
स्वास्थ्य- हल्की-फुल्की मौसमी परेशानियां जैसे खासी, जुकाम, बुखार वगैरह रह सकते हैं। लापरवाही ना करें और उचित इलाज लें।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 6

कन्या – पॉजिटिव- घर में अनुशासन और शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखने में आपका विशेष योगदान रहेगा। आप अपने कर्म के प्रति पूरी तरह समर्पित रहे, भाग्य अपने आप ही आपका सहयोग करेगा। आपको उचित उपलब्धियां हासिल होने वाली है।
नेगेटिव- इस समय कजिन भाई बहनों से अपने रिश्तो को बहुत अधिक संभालकर रखने की आवश्यकता है, क्योंकि अकारण ही उनके साथ मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। पैतृक संपत्ति को लेकर भी किसी प्रकार का वाद-विवाद संभव है।
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधित किसी भी तरह की यात्रा को स्थगित करें। व्यवसायिक गतिविधियां अपने कार्य क्षेत्र में रहकर ही पूर्ण करें। सरकारी गतिविधियों से आपको बेहतरीन मुनाफा होने की संभावना है। वर्किंग महिलाओं के लिए बेहतरीन स्थितियां बनी हुई हैं।
लव- परिवारजनों तथा जीवन साथी का पूर्ण सहयोग रहेगा। परंतु ध्यान रखिए कि किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति से मेल मुलाकात आपकी छवि को खराब कर सकती है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। सिर्फ व्यक्तिगत संबंधों में कटुता आने की वजह से कुछ तनाव रह सकता है।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 1

तुला – पॉजिटिव- सुकून भरी दिनचर्या रहेगी। युवा वर्ग कोई दुविधा दूर होने से राहत की सांस लेंगे। कोई बड़ा फैसला लेने की भी हिम्मत आएगी। यह समय उन्नति दायक है। मेहनत के मनोनुकूल परिणाम मिलेंगे।
नेगेटिव- ध्यान रखें कि आपकी किसी तीखी बात से किसी नजदीकी व्यक्ति के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। और आपको अपयश जैसी स्थिति का भी सामना करना पड़ सकता है। इस समय पूंजी निवेश करने से पहले हर पहलू पर अच्छी तरह सोच-विचार कर लें।
व्यवसाय- कोई कारोबारी विस्तार संबंधी योजना हाथ में आ सकती है। इस समय पूरी तरह कान्सनट्रेट होकर कार्य करें, क्योंकि आपको मनचाहे नतीजे मिलने की संभावना है। लेनदेन में सावधानी रखें।
लव- पारिवारिक सदस्यों का आपके प्रति श्रद्धा व प्यार बना रहेगा। और घर का माहौल भी सुखद रहेगा।
स्वास्थ्य- वर्तमान मौसम संबंधी कुछ शारीरिक परेशानियां रहेंगी। इस समय सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 3

वृश्चिक – पॉजिटिव- प्रैक्टिकल बने, अन्यथा भावनाओं में बहकर आप किसी की बातों में आकर अपना नुकसान कर बैठेंगे। निकट संबंधियों के साथ प्रॉपर्टी को लेकर कोई गंभीर और लाभदायक विचार विचार विमर्श होगा, जो कि आपके हित में रहेगा।
नेगेटिव- पारिवारिक मामलों में ज्यादा हस्तक्षेप ना करें। कभी-कभी आपका चिड़चिड़ापन तथा हस्तक्षेप पारिवारिक लोगों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। फिजूलखर्ची की वजह से धन संबंधी दिक्कतें उत्पन्न हो सकती हैं।
व्यवसाय- पारिवारिक व्यवसाय से जुड़े लोग इस समय बेहतरीन उपलब्धियां हासिल करेंगे। बड़े लोगों की सलाह से काम करने के तरीको में और अच्छा बदलाव होने की संभावना है। स्टाफ और कर्मचारियों के बीच चल रही राजनीति से आप परेशान हो सकते हैं।
लव- सभी पारिवारिक सदस्यों का आपस में प्रेम पूर्ण तथा उचित सामंजस्य बना रहेगा। लव पार्टनर के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाने का अवसर मिल सकता है।
स्वास्थ्य- नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें क्योंकि इसका असर आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ सकता है।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 6

धनु – पॉजिटिव- आप हर काम को व्यवस्थित तरीके से पूरा करने की कोशिश करेंगे, और कामयाब भी होंगे। आपके अंदर आत्मिक शांति व्याप्त रहेगी। नजदीकी संबंधियों की आवाजाही से घर में खुशनुमा माहौल रहेगा।
नेगेटिव- आय की स्थिति कुछ मध्यम रहेगी, जिसकी वजह से मन परेशान रहेगा। ध्यान रखें कि गुस्से व जिद जैसी नकारात्मक बातों की वजह से आपके कुछ कार्य बिगड़ सकते हैं।
व्यवसाय- अपनी व्यवसायिक कार्यप्रणाली के परिवर्तन संबंधी योजनाओं पर भली-भांति विचार विमर्श करें। पारिवारिक गतिविधियों से जुड़े व्यवसाय अभी कुछ मंद रहेंगे। लेकिन अभी की गई मेहनत के नतीजे आने वाले दिनों में सफलता दायक रहेंगे।
लव- पति-पत्नी के बीच खट्टी-मीठी नोकझोंक रहेंगी। घर में अचानक ही मित्रों का आगमन होगा।
स्वास्थ्य- वर्तमान मौसम की वजह से शरीर में दर्द व हल्के बुखार जैसी स्थिति रह सकती है। बदलते वातावरण से अपना बचाव रखना आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 8

मकर – पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही समस्या का निदान मिलेगा और पूरे आत्मविश्वास के साथ अपने कामों पर ध्यान देना शुरू कर देंगे। किसी रिश्तेदार से जुड़ी अच्छी खबर मिल सकती है।
नेगेटिव- दैनिक कार्यों में कुछ व्यवधान आने से चिड़चिड़ापन जैसी स्थिति भी रहेगी। अपने क्रोध व आवेश पर जरूर नियंत्रण रखें। रुपए-पैसे के मामले में किसी पर भी अधिक भरोसा ना करें। बेहतर होगा कि इससे जुड़े सभी निर्णय खुद ही लें।
व्यवसाय- कारोबारी गतिविधियों में सुधार होगा। कर्मचारियों द्वारा आपके काम में पूरी सहायता मिलेगी। अफसरों के साथ रिश्तो में सुधार आएगा। इस राशि वालों के लिए व्यापार में क्रोध सबसे बड़ा शत्रु होता है, इसलिए अपनी इस कमजोरी पर विजय हासिल करें।
लव- पारिवारिक प्रेम और सुख शांति का लुफ्त उठाएं। प्रेम संबंध उजागर हो सकते हैं।
स्वास्थ्य- किसी भी प्रकार का नशा आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। दिनचर्या और खान-पान व्यवस्थित रखें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 8

कुंभ – पॉजिटिव- दिन की शुरुआत किसी खुशखबरी से होगी साथ ही कुछ महत्वपूर्ण काम बन जाने से राहत महसूस करेंगे। इस समय अपने राजनीतिक संबंधों को और अधिक मजबूत करें। उनसे कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि मिलने के योग बन रहे हैं।
नेगेटिव- इस बात का भी ध्यान रखें कि किसी भी राजनीतिक संबंध में आपकी छवि खराब ना हो। पड़ोसियों से किसी प्रकार का झगड़ा या कहासुनी होने की स्थिति बन रही है। किसी के भी मामले में हस्तक्षेप करने से दूर रहें।
व्यवसाय- ऑनलाइन गतिविधियों से उपलब्धियां सामने आ सकती है। व्यवसायिक यात्रा की योजना बनेगी और वो फायदेमंद भी रहेगी। बिजनेस में अनुभवी लोगों की मदद और सलाह से कई रुकी हुई गतिविधियां दोबारा शुरू होगी। सफलता भी मिलेगी।
लव- पति-पत्नी के उत्तम संबंध बने रहेंगे। परिवार के साथ किसी धार्मिक उत्सव संबंधी आयोजन में सम्मिलित होने का भी मौका मिलेगा।
स्वास्थ्य- समय-समय पर उचित आराम भी लेना जरूरी है। ज्यादा सोच-विचार करने से सिर दर्द और तनाव रहेगा। कुछ समय ध्यान और मेडिटेशन में भी व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 9

मीन – पॉजिटिव- अनुभवी तथा वरिष्ठ लोगों की मार्गदर्शन और सानिध्य से आपको कोई खास जानकारी मिल सकती हैं। युवाओं को कोई उपलब्धि हासिल होने से मन प्रसन्न रहेगा। खर्चों की अधिकता रहेगी। साथ ही आय के साधन बढ़ने से परेशानी नहीं होगी।
नेगेटिव- मन में कुछ नकारात्मक विचार उठेंगे। बेहतर होगा कि खुद को व्यस्त रखें। परंतु पर्सनल लाइफ से संबंधित किसी भी प्रकार का रिस्क लेने से परहेज करें। अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र चित्त रहें।
व्यवसाय- व्यवसाय में आप पूरी मेहनत और आत्मविश्वास के साथ काम करेंगे। आज मेहनत ज्यादा और फायदा कम मिलेगा। अपने संपर्क सूत्रों को मजबूत करें। कोई अच्छा ऑर्डर मिलने की उचित संभावना है।
लव- विवाहित जीवन सुखमय रहेगा। प्रेम संबंधों के मामले में कुछ तनाव उठ सकते हैं। अपने पार्टनर की भावनाओं का सम्मान करें।
स्वास्थ्य- काम की वजह से थकान और कमजोरी हावी रहेगी। तनाव ना ले। और सहज तरीके से अपने कार्यों को पूरा करें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3


You may have missed