April 24, 2024

राज्य सरकार का बड़ा ऐलान: इस देश में अब बिना कपड़ों के स्विमिंग पूल में नहाएंगी महिलाएं, सरकार ने दी इजाजत


स्विमिंग पूल में नहाने का आनंद आपने भी लिया ही होगा. यह नहाने के साथ-साथ मनोरंजन का भी एक बेहतरीन जरिया होता है. आजकल तो बड़े-बड़े होटलों और सोसाइटीज में बिना स्विमिंग पूल (Swimming Pool) के लोगों का काम ही नहीं चलता. लोग घर खरीदना भी उसी जगह पर चाह रहे हैं, जहां सारी सुविधाएं मौजूद हों, जिसमें स्विमिंग पूल भी शामिल है. वैसे आमतौर पर तो स्विमिंग पूल में पुरुष और महिलाओं दोनों को साथ-साथ नहाने की इजाजत होती है, पर किसी को भी बिना कपड़ों के नहाने की इजाजत नहीं होती, लेकिन जर्मनी की राजधानी बर्लिन में अब कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिलेगा, क्योंकि यहां महिलाओं को स्विमिंग पूल में टॉपलेस होकर नहाने की इजाजत मिल गई है.


डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य सरकार ने बीते गुरुवार को ही यह घोषणा की है कि बर्लिन में महिलाओं को शहर के सार्वजनिक स्विमिंग पूल में टॉपलेस जाने की अनुमति दी जाएगी. बताया जा रहा है कि एक महिला ने स्विमिंग पूल में महिलाओं और पुरुषों के बीच होने वाले भेदभाव की शिकायत की थी, जिसके बाद बर्लिन सरकार ने ये बेहद ही अजीबोगरीब फैसला लिया

बर्लिन सीनेट फॉर जस्टिस, डायवर्सिटी एंड एंटी-डिस्क्रिमिनेशन ने कहा कि महिला ने सीनेट के लोकपाल कार्यालय में समान व्यवहार की मांग की और कहा कि पुरुषों की तरह महिलाओं को भी टॉपलेस होकर तैरने की इजाजत दी जाए. सीनेट ने कहा कि शहर के सार्वजनिक पूल चलाने वाले बर्लिनर बैडरबेट्रीबे ने कपड़ों से जुड़े नियमों को बदलने का फैसला किया है. वहीं, लोकपाल प्रमुख डोरिस लेब्स्चर ने कहा, ‘लोकपाल का कार्यालय बैडरबेट्रीबे के फैसले का बहुत स्वागत करता है, क्योंकि यह सभी बर्लिनवासियों के लिए समान अधिकार स्थापित करता है, चाहे वो पुरुष हो या महिला’.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बर्लिन में पहले भी महिलाएं अर्धनग्न होकर नहाने का प्रयास करती थीं, लेकिन उन्हें या तो खुद को ढंकने की सलाह दे दी जाती थी या फिर उन्हें स्विमिंग पूल से जाने को कह दिया जाता था और कभी-कभी तो उनके दोबारा वहां आने पर ही प्रतिबंध लगा दिया जाता था, पर अब उन्हें इसको लेकर छूट मिल गई है कि वो टॉपलेस होकर नहा सकती हैं. हालांकि अभी ये स्पष्ट नहीं है कि बर्लिन में टॉपलेस होकर नहाने वाला ये नया नियम कब से लागू होगा.


You may have missed