April 12, 2024

21 फरवरी का राशिफल: वृष, कर्क, धनु, मकर, कुंभ, मीन राशि वाले आज रहे सावधान


मेष राशि (Aries)-
व्यापार में आपको मैन पावर न मिलने के कारण की समस्या से जूझना होगा. किसी कारणवश सरकारी कार्यालय में अनुबंध संबंधी बिल को पास करवाने में अर्थ रहेंगे. जॉब पर आपकी समस्यां बढ़ सकती है, क्योंकि आप अपने कार्य को छोड़कर किसी और अन्य कार्य में लग जाएंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति को आधिकारिक तौर पर काम मिलता है, न बनने की स्थिति में क्रोध तो आएगा. लेकिन इस बात का भी ध्यान दें कि क्रोध डिप्रेशन में न बदलने पाए.


वैवाहिक जीवन में थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. फैमिली में सभी का सम्मान करें. नई पीढ़ी को स्वयं को अपडेट करने के लिए प्रयासों से हार नहीं माननी है. सुख में कुछ कमी आएगी, साथ ही पारिवारिक सुख-सुविधाओं में भी बाधाएं आती दिखाई दे रही है. स्टूडेंट्स अपने हर कार्यभार को समय नहीं दें पाएंगे. स्वस्थ्य संबंधी समस्याओं को देखते हुए आप यात्रा संबंधी कोई योजना हो तो उसे कैंसल कर दें.

वृषभ राशि (Taurus)-
व्यापार मे हो रहे घाटे की भरपाई लॉन पास होने से होने पर हो सकती है. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए व्यवसायी नयी व्यावसायिक योजनाओं को आकार देते हुए नजर आएंगे. वर्कस्पेस पर टेंशन फ्री मांइड होकर वर्क करें. सक्सेस हाथ लगेगी. बुधादित्य, आयुष्मान योग के बनने से पूर्व में किए गए निवेश से आपको बेटर आउटपुट प्राप्त होगा. परिवार मेंबर के साथ आप जैसा व्यवहार करेंगे वैसा ही आपको रिजल्ट प्राप्त होगा.

सेहत के मामले में टाइम आपके लिये अनुकूल रहेगा. जिन युवाओं को घर की ओर से जिम्मेदारी सौंपी गई है, वह आलस्य को छोड़कर मिली जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए तन्मयता से जुट जाएं. वैवाहिक जीवन में रोमांस भरपूर रहेगा. खिलाड़ी उम्मीद से बेहतर अभिनय करते हुए आगे बढ़ेंगे.

मिथुन राशि (Gemini)-
व्यापार में किसी परिचित से कई नए रास्ते खुलेंगे जिससे आपकी आय में भी बढ़ोतरी होगी. व्यवसायी को सफलता हासिल करने के लिए जमकर मेहनत करनी होगी, तय मान लें कि बिना परिश्रम कोई भी सफलता हाथ नहीं लगने वाली है. नौकरीपेशा लोगों को किसी बड़ी कम्पनी से ज्वाइनिंग लेटर मिल सकता है. नौकरीपेशा व्यक्ति कार्यस्थल पर सकारात्मक सोच रखें,

क्योंकि ग्रहों की स्थिति भी परेशानियां घटाने की ओर बढ़ रही हैं. सेहत में सुधार आएगा. रिश्तेदार के साथ हो रहे मतभेद दूर होंगे. जीवनसाथी के साथ बेहतर समय व्यतीत करेंगे. सोशल लेवल पर आपकी पोस्ट आपको काफी फैमस करेगी. स्टूडेंट्स को परीक्षा में हार्ड वर्क से ही सफलता प्राप्त होगी. जिन खोजा तीन पाईयां गहरे पानी पैठ. “अर्थात्ः परिश्रम का फल अवश्य मिलता है.”

कर्क राशि (Cancer)-
बिजनेस में आपके हाथ कुछ ऑडर लग सकते है जिससे भुनाने में आप सफल होंगे. बुधादित्य, आयुष्मान योग के बनने से विश्वास टॉप पर होने से वर्कस्पेस पर आपका ही नाम होगा. नौकरीपेशा व्यक्ति को बॉस की अनुपस्थिति में कुछ फ़ैसला लेने पड़ सकते हैं. जिससे कुछ लोगों को असंतोष भी हो सकता है, इसलिए एकतरफा सोचने से बचें. सेहत को लेकर अर्लट रहें. हल्का बुखार आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है.

अंतरिक्ष में ग्रहों की स्थिति को देखते हुए घर में सुख-समृद्धि के संसाधनों में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है. युवा वर्ग नए लोगों के साथ दोस्ती यारी करना तो ठीक है, लेकिन उन पर अधिक विश्वास करने से बचें, जरूरत से ज्यादा भरोसा खतरनाक साबित हो सकता है. फैमिली में सभी आपकी सलाह को मानेंगे. सोशियल लेवल पर आपके रिश्ता बेहतर होंगे. किसी मांगलिक कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए यात्रा हो सकती है.

सिंह राशि (Leo)-
व्यापार में ट्रेंड को देखते हुए कुछ बदलाव करने से आपके खर्चे में बढ़ोतरी हो सकती है. पार्टनरशिप बिजनेसमैन में पार्टनर के साथ अपनी विश्वास की डोर किसी रूप में कमजोर न होने दें. वर्कस्पेस पर विरोधियों से सतर्क रहें. आप अपने क्रोध पर कंट्रोल रखें. नौकरीपेशा व्यक्ति के लिए कार्यालय में कामकाज को लेकर उतार-चढ़ाव का दौर रहेगा, जीवन में यह सब तो चलता ही रहता है इसे देखकर बिलकुल भी परेशान न हो. सामान्य सर्दी और बुखार आपकी टेंशन को बढ़ा सकता है.

फैमिली में किसी थर्ड पर्सन की एंट्री घर में कलह का वातावरण बना सकता है. नीजी यात्रा में आपकों सतर्क रहना होगा. आपकी कोई किमती वस्तु चोरी हो सकती हे. वैवाहिक जीवन में मतभेद हो सकते है. बदले हुए व्यवहार पर ध्यान देना होगा. प्रतियोगी परीक्षार्थी को परीक्षा में कठिन मेहनत करनी पड़ेगी. जो धावे सो पावे, जो सोवे सो खोवे. “अर्थात्ः- जो परिश्रम करता है, उसे लाभ होता है, आलसी को केवल हानि ही हानि होती है .”

कन्या राशि (Virgo)-
बिजनेस में हो रहे घाटे की भरपाई के लिए अपने बिजनेस से ही अन्य तरिके से पैसा कमाने की तरफ झुकाव रहेगा और उचित तरिके से पैसा कमाने में सफल भी होंगे. बुधादित्य, आयुष्मान योग के बनने से वर्कस्पेस पर पदोन्नती की गुड न्यूज मिल सकती है. नौकरीपेशा व्यक्ति वाले ग्रह की स्थिति को देखते हुए उत्साहित और सकारात्मक महसूस करेंगे, जिसके चलते वह कार्यस्थल पर भी हंसी मजाक का माहौल बनाकर रखेंगे.

पीठ दर्द की समस्या से आप परेशान रहेंगे. ज्यादा भार वाले काम से बचें. जीवनसाथी के साथ पुरानी बातें याद करते हुए बेहतर टाईम स्पेंड करेंगे. फैमिली में हो रहे टकराव दूर होंगे. रिश्तों में मधुरता बढ़ेगी. सामाजिक कार्यक्रमों के माध्यम से आप राजनीति की तरफ बढ़ सकते है. स्पोर्ट्स पर्सन फिटनेस फर्स्ट का आदर्श वाक्य को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ेंगे.

तुला राशि (Libra)-
व्यापार में सुव्यवस्थित योजना से आप हर वर्क को आसानी कर पाएंगे. पदोन्नती में थोड़ा समय लग सकता है. तब तक आप अपनी कौशल को और बेहतर बनाने में जुट जाएं. नई पीढ़ी जो सामाजिक गतिविधि रहते हैं, उनको दूसरों की मदद करने में आनंद आएगा. अभिभावकों को संतान के टैलेंट को बढ़ाने पर फोकस करना चाहिए. यह समय उचित है उसके करियर पर फोकस करने के लिए . परिवार में शेयर करें समस्या का आसानी से समाधान होगा.

वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी के साथ सुकून भरे पल बितेंगे. दोस्तों के साथ किसी दोस्त के विवाह में जाने की प्लानिंग बन सकती है. स्टूडेंट्स को किसी नई चीज को समझने में जल्दबाजी कर गलती कर सकते है. झटपट की धानी, आधा तेल आधा पानी . “अर्थात्ः- जल्दी का काम अच्छा नहीं होता है . “सेहत के मामले दिन सामान्य रहेगा .

वृश्चिक राशि (Scorpio)-
बुधादित्य, आयुष्मान योग के बनने से बिजनेस में पुराने और नए स्टॉक की बिक्री ऑनलाइन, ऑफलाइन होने से बिजनेस की ग्रॉथ में इजाफा होगा. वर्कस्पेस पर आपकी गतिविधि पर उच्च अधिकारियों की नज़र में आ सकती है. नौकरीपेशा व्यक्ति को कार्यस्थल पर सभी के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना है, सहयोगात्मक रवैया आप सभी को मुसीबत से बाहर निकालने में मदद करेगा.

बड़े काम के लिए छोटे काम को अनदेखा करना आपके लिए नुकसानदायक रहेगा. नई पीढ़ी के अंदर प्रबंध की क्षमता अच्छी है, जिसे अन्य लोग नोटिस करके आपको कई काम सौंप सकते हैं. प्रॉपर्टी और मांगलिक कार्यक्रम से संबंधित किसी प्रकार की यात्रा हो सकती है. लाइफ पार्टनर और बच्चों के साथ बेहतर टाइम स्पेंड करेंगे. सेहत को लेकर सर्तक रहें हैल्थी और पौष्टिक डाइट को अपने डाइट चार्ट में एड करें. स्टूडेंट्स के किए गए प्रयासों से उन्हें सफलता मिलेगी.

धनु राशि (Sagittarius)-
कार्यस्थल में ऑडर आपके हाथ से निकल जाने के कारण आप थोडे तनाव में रहेंगे. व्यवसायी बात करे तो उन्हें आलस्य से बचना है, तो वहीं दूसरी ओर महत्वपूर्ण कार्यों में पैनी निगाह बनाए रखनी है. वर्कस्पेस पर सहकर्मी से वाद-विवाद हो सकता है. पदोन्नति की आशाए बैठे नियोजित व्यक्ति को अभी कुछ समय का और इंतजार करना पड़ सकता है. पूर्व में की गई गलती पर अब आप पछताएंगे.

अब पछताएं क्या हो जब चीड़िया चुग गई खेत . अर्थात्:- “समय निकलने पर पछताने पर का कोई लाभ नहीं .”विवाहित जीवन में किसी मांगलिक कार्यक्रम की ट्रिप की योजना पारीवारिक समस्यां को लेकर कैंसल करनी पड़ सकती है. संतान का कोई डिसीज़न आपकी चिंता बढ़ा सकता है. चेस्ट पेन की समस्या से आप परेशान रहेंगे. खिलाड़ी के लिए दिन कठिनाईयों से भरा रहेगा.

मकर राशि( Capricorn)-
बुधादित्य, आयुष्मान योग के बनने से बिजनेस में इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम की बाजार मूल्य बढ़ने से आपके राजस्व में गिरावट होगी. व्यवसायी यदि किसी नई कंपनी के साथ अनुबंध करने जा रहे हैं, तो अपनी ओर से भी कागजी कार्यवाही पूरी रखें. वर्क सेबॉस को प्रभावित करें आपकी सैलरी बढ़ाने की बात आगे बढ़ा सकते है. नया नियोजित जिन्होंने अभी हाल ही नई नौकरी ज्वाइन करें की है,

उनको जिम्मेदारियां ज्यादा और लाभ कुछ कम मिलेगा. पेरेंट्स की सेहत को लेकर अर्लट रहें. कम बोलना और खर्चे में कटोती करना आपके लिए बेहतर रहेगा. जीभ और थैली को बंद ही रखना अच्छा है. स्टूडेंट्स अपनी रुचि के हिसाब से दिन की शुरूआत करेंगे. वैवाहिक जीवन के लिए समय अनुकूल रहेगा. वाहन चलाते समय यातायात नीयमों का पालन करना आपके और आपकी फैमिली के लिए बेहतर रहेगा.

कुंभ राशि (Aquarius)-
सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस और प्रोडक्ट को फ्री में प्रमोट करने के लिए आपको ऑफर मिल सकता है. आम के आम गुठनियों के दाम . ” अर्थात्ः- दोहरा लाभ प्राप्त होना .”व्यवसायी को न केवल उत्पादकता पर बजाय पैकेजिंग पर खास ध्यान रखना है. किसी बड़े परियोजनाओं को लेकर आपको गोर्वमेंट ऑफिस में हाजीरी देनी पड़ सकती है. जॉब में बदलाव करने की योजना में आप सफल हो सकते है.

डायनर और शॉपिंग की प्लानिंग बनाएं शादीशुदा जिंदगी में रिश्तों से बेहतर होंगे. तनाव को दूर करने के लिए अपनी लाइफ स्टाइल में ध्यान व योग क्रियाओं को एड करें. प्रतियोगी और सामान्य छात्र अध्ययन के लिए प्रयासरत हैं, वे सफलता हासिल करेंगे. यदि निवेश की तौर पर प्रोपर्टी खरीदने का विचार बना रहे हैं, तो यह काम कर सकते हैं. सुबह 7.00 से 900 और शाम 5.15 से 6.15 के मध्य करें तो आपके लिए बैहतर रहेगा. स्वस्थ संबंधी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए यात्रा करने से बचे.

मीन राशि (Pisces)-
व्यापार में दूसरों की देखादेखी करना आपके लिए नुकसानदाय साबित हो सकता है. कौवा चला हंस की चाल अपनी भी भूल गया. अर्थात्:- दूसरों की नकल करने के प्रयास में अपनी विशेषता भी गवा देना.”व्यवसायी केवल ग्राहक ही नहीं आपको सभी के साथ अच्छा व्यवहार करना है. समय को देखते हुए सभी लोगों के साथ सामंजस्य होना जरूरी है. बुधादित्य, आयुष्मान योग के बनने से वर्कस्पेस आपके विरूद्ध की गई साजिश का पर्दाफास होगा. साथ ही कड़ी मेहनत का फल आपको मिलने वाला है. धार्मिक कार्यक्रम की तरफ आपका झुकाव बढ़ सकता है.

जीवनसाथी के साथ मुवी देखने की प्लानिंग बन सकती है. प्रेक्ट्सि के दौरान स्र्पोट्स पर्सन अपने क्रोध को सही जगह पर डाइर्वट कर सफलता की और बढ़ें. विद्यार्थी अध्ययन करें में कुछ अड़चन आ सकती है, आजीविका को लेकर सतर्कता बरतें. सेहत के मामले में खान-पान पर ध्यान दें, और डाइट चार्ट बनाएं और उसे फॉलों करें.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed