July 24, 2024

महतारी वंदन योजना को लेकर मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े का बड़ा बयान: लाभार्थियों की होगी छंटनी, सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा लाभ


रायपुर: लोकसभा चुनाव खत्म होने के साथ ही राज्यों की सरकार एक्शन मोड पर आ गई है। आचार संहिता खत्म होते ही राज्य सरकारों ने ताबड़तोड़ फैसले लेने शुरू कर दिए हैं।


इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव सरकार ने कल यानि शुक्रवार को तीन जिलों के कलेक्टरों का तबादला कर दिया।

वहीं, अब खबर आ रही है कि विष्णुदेव सरकार अपनी फ्लैगशिप योजना ‘महतारी वंदन योजना’ को लेकर बड़ा फैसला लेने वाली है। इस संबंध में जानकारी खुद महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने दी है।

मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश सरकार महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों में छटनी करने वाली है। बताया जा रहा है कि कई हितग्राहियों ने दो-दो फार्म भरे हैं और दो-दो बार पैसे ले रहे हैं। इतना ही नहीं कई ऐसे हितग्राही भी योजना का लाभ ले रहे हैं, जो अपात्र हैं।

यानि सरकारी नौकरी या अन्य शासकीय योजनाओं का लाभ ले रहे हैं। जबकि पहले ही ऐसी महिलाओं को आवेदन के लिए अपात्र घोषित कर दिया गया था। सूत्रों की मानें तो 20 से 50 हजार ऐसे हितग्राही हैं, जिनके आवेदन की जांच की जानी है।

महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि कि जिन पात्र महिलाओं के नाम नहीं जुड़ पाए है और जिन्हें पात्र होते हुए भी योजना का लाभ नहीं मिल रहा उनके नाम फिर से जोड़े जाएंगे। उन्होंने ये भी बताया कि योजना का लाभ सिर्फ पात्र लाभार्थियों को मिलेगा।

गौरतलब है कि विभाग ने यह कदम उन शिकायतों के बाद उठाने का निर्णय लिया है जिसमें योजना का लाभ अपात्र महिलाओं के द्वारा लिए जानें की बात सामने आई है।

ऐसे अधिकतर मामलों में आवेदकों ने स्वयं के अलावा अपने पति या स्वजन का भी आधार कार्ड नंबर आवेदन में लगाया था। सत्यापन के दौरान यह पकड़ में नहीं आया। विभाग एक नाम वाले 20 हजार से अधिक आवेदनों की जांच कर रहा है। इनमें नाम, पता, जन्मतिथि समान हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed