February 25, 2024

सर्दियों में आलस को कहें बाय-बाय, बस डाइट में करें इन चीजों को शामिल


सर्दियों के दिन शुरू हो गए है ऐसे में आलस हमपर हावी होते जा रहा है। सर्दियों में हर व्यक्ति सिर्फ सोना चाहता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सर्दी के मौसम में सूरज की रोशनी भी काफी कम हो जाती है जिस कारण हमारे शरीर का सर्केडियन रिदम बिगड़ जाता है। बॉडी का सर्केडियन रिदम बिगड़ने से आप सुस्त महसूस करते हैं।


शरीर में विटामिन डी का लेवल कम होने से थकान और मूड खराब होने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ठंडे के मौसम में लोगों को काफी ज्यादा आलस आता है जिससे वह बाहर जाने या चलने-फिरने की बजाय घर में ही रहना पसंद करते हैं। हालांकि इस मौसम में एक हेल्दी डाइट लेकर आप इन सभी समस्याओं से बच सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर, ब्लूबेरी ब्लड फ्लो में सुधार करती है और दिमाग की फंक्शनिंग को बढ़ाती है, जिससे शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है।

पालक
How to Get Rid of Laziness in winter: आयरन से भरपूर, पालक पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है और मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है, थकान से राहत देता है।

किनोआ
How to Get Rid of Laziness in winter: इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है जिससे आप पूरा दिन ऊर्जावान रहते हैं और आपको आलस और सुस्ती का सामना नहीं करना पड़ता।

चिया सीड्स
How to Get Rid of Laziness in winter: ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर, चिया सीड्स आपको अंदर से मजबूत बनाते हैं और शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में मदद करते हैं ताकि आपकी एनर्जी का लेवल लो ना हो।

ग्रीक योगर्ट
How to Get Rid of Laziness in winter: प्रोटीन से भरपूर, ग्रीक दही ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करता है, पाचन को बढ़ावा देता है और शरीर को एनर्जी देता है।

शकरकंद
How to Get Rid of Laziness in winter: इसमें फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। इसे खाने से शरीर में मौजूद एनर्जी एक साथ रिलीज होने की बजाय धीरे धीरे रिलीज होती है। इससे आपका पेट भरा रहता है और आलस दूर होता है।

बादाम
How to Get Rid of Laziness in winter: बादाम मैग्नीशियम और हेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं। इसे खाने से शरीर में एनर्जी का लेवल बना रहता है और थकान दूर होती है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed