February 25, 2024

छत्तीसगढ़ के इस गावं में मिला 17 फ़ीट लंबा किंग कोबरा, टीम ने किया रेस्क्यू


कोरबा। जिले में सांपों की धरपकड़ जारी है, वन मंडल कोरबा के बताती गांव में 17 फीट लंबाई वाले कोबरा सांप को स्नेक कैचर जितेंद्र सारथी ने वन विभाग के कर्मियों के सहयोग से पकड़ लिया।


इसे भी पढ़े- छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन और कोरोनाकाल बन कर आई कलाकारों के लिए मुसीबत

जानकारी के अनुसार बताती के गांव में एक विशालकाय किंग कोबरा घर के बरांदे में रखें बांस के नीचे बैठा हुआ था, जिसे देख घर वाले भाग खड़े हुए हैं। बिना देरी किए गांव वालों ने स्नेक रेस्क्यू टीम के प्रमुख जितेंद्र सारथी को इसकी सूचना दी। जिसके बाद जितेंद्र ने कोरबा डीएफओ प्रियंका पाण्डेय को जानकारी दी।

इसे भी पढ़े- युवक ने पापा की साली से भागकर रचाई शादी, शादी के बाद बेटा बन गया अपने ही पिता का साढ़ू

डीएफओ ने तत्काल डिपार्टमेंट को रेस्क्यू टीम के साथ मौके पर पहुंचे, जिसके बाद रेंजर कर्मकार पूरे टीम के साथ बताती के लिए रवाना हुए। वहां पहुंचने पर टीम ने देखा कि गांव वाले बड़ी संख्या में खड़े हुए देख रहे थे। वन विभाग तथा रेस्क्यू टीम ने तत्काल भीड़ को हटाया।

इसे भी पढ़े- BIG NEWS CG : सिरफेरे बेटे ने की पिता और दादी की निर्मम हत्या

चूंकि किंग कोबरे तयांत गुसैल प्रवित्ति का सांप ही, और खतरा भांपने के बाद हमला करने से पीछे नहीं हटता है। इसके चलते कोई रेस्क्यू के दौरान कोई अप्रिय घटना न हो, टीम ने लोगों की सुरक्षा के लिहाज़ से सभी को वहां से हटाया गया। इसके बाद जितेंद्र सारथी ने घंटों की मशक्कत के कोबरा को अपने काबू में किया।

इसे भी पढ़े- Pavitra Rishta : पवित्र रिश्ता की अर्चना ने शेयर की लेटेस्ट तस्वीरें, देखे वो लेटेस्ट तस्वीरें

कोरबा डीएफओ प्रियंका पाण्डेय ने बताया कि किंग कोबरा मिलने की सूचना पर वह स्वयं रेस्क्यू टीम के साथ मौके पर पहुंची, रेस्क्यू कर उसे जंगल में छोड़ा गया।

इसे भी पढ़े-Sunny Leone : शादी की सालगिरह पर सनी लियोनी को पति डेनियल ने दिया बेसकीमती तोहफा, सनी ने शेयर की उसकी एक झलक

डीएफओ प्रियंका पांडे ने बताया कि बताया की किंग कोबरा एक संरक्षित प्रजाति है जो वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन की श्रेणी में आता है, जिसे बड़े ही सावधानी से रेस्क्यू कर पकड़ा और छोड़ा जाता है। इससे पहले भी बताती क्षेत्र में किंग कोबरा पाया गया था और अभी भी एक विशालकाय किंग कोबरा पाया गया है, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस क्षेत्र का जंगल उनके लिए वातानुकूल है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed